मोबी कैश M-Wallet सर्विस के जरिए ग्राहकों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Punjab Kesari

जालंधरः सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लि. (BSNL) ने भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल के जरिए बैकिंग सर्विस प्रोवाइड करवाई है। मोबी कैश नाम से लांच हुई एम-वॉलेट कैशलेस सर्विस को मेरठ समेत पश्चिमी यूपी के 18 जिलों में उपलब्ध करवाया गया है। मोबी कैश एम-वॉलेट सर्विस की लॉन्चिंग पश्चिमी यूपी दूरसंचार परिमंडल के मुख्य महाप्रबंधक राजीव कुमार ने BSNL और भारतीय स्टेट बैंक के अफसरों के साथ की है।

BSNL के मुख्य महाप्रबंधक राजीव कुमार ने बताया कि लैंड लाइन प्लान 49 रुपए और ब्रांडबैंड प्लान 249 रुपए की सफलता को देखते हुए इसे 31 मार्च 2017 तक बढ़ा दिया। उन्होंने बताया कि यूपी वेस्ट के शहरों में मार्च 2017 तक 139 और वाईफाई हॉट स्पॉट स्थापित करने की योजना है। अप्रैल 2017 से 300 स्थानों पर 4G वाईफाई सर्विस प्रारंभ करने की योजना है। जिसमें भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर वाईफाई के माध्यम से त्वरित गति से मोबाइल पर डाटा सुविधा मिलेगी।

आपको बता दें कि मोबी कैश-एसबीआई सर्विस के तहत उपभोक्ता के लिए ऑनलाइन पर्स अथवा वॉलेट जैसी सुविधा प्रदान की गई है। इस सर्विस के तहत उपभोक्ता को अपने ऑन लाइन वॉलेट से प्रीपेड मोबाइल को रिचार्ज करने, पोस्टपेड मोबाइल और लैंडलाइन फोन के बिल का भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि अगले दो महीने के भीतर दूसरे बैंकों में भी पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। यह सर्विस एक प्रकार की बैकिंग सर्विस है, जो मोबाइल के जरिए उपयोग की जा सकती है।