एमसेंट ब्राउजर के उपयोग पर मिलेगा फ्री डाटा

Punjab Kesari

जालंधरः मोबाइल विज्ञापन कंपनी जना ने अपने मोबाइल ब्राउजर एमसेंट को भारतीय बाजार में पेश करते हुए उपभोक्ताओं को इसके जरिए फ्री इंटरनेट उपलब्ध कराने की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सह संस्थापक नथान ईगल ने आज यहां बताया कि अभी यह ब्राउजर सिर्फ एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि भारतीय उपभोक्ताओं को फ्री इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ साझेदारी की गई है। उपभोक्ताओं को हर सप्ताह 70 एमबी डाटा फ्री मिलेगा।  

उन्होंने कहा कि एमसेंट ब्राउजर पर प्रसारित होने वाले विज्ञापन से मिलने वाली राशि से टेलीकॉम ऑपरेटरों को डाटा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान होगा और उपभोक्ताओं को उपलब्ध डाटा के बारे में नोटिफिकेशन से जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य एक अरब भारतीयों को फ्री डाटा उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि अभी यह ब्राउजर पेश ही किया जा रहा है और ऐसी स्थिति में उपभोक्ता बनाने के बारे में लक्ष्य तय करना संभव नहीं है।  

उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह ब्राउजर भारतीय बाजार में पेश किया जा रहा है और अगले वर्ष इसे दुनिया के अन्य देशों में पेश करने की योजना है। भारत एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वालेे स्मार्टफोन के मामले में दुनिया का दूसरा बड़ा देश है और इसी को ध्यान में रखते हुये यहाँ यह ब्राउजर लांच किया गया है। देश के कई प्रमुख ब्रांडों के साथ विज्ञापन के लिए करार किया गया है।  

ईगल ने कहा कि दुनिया भर में मोबाइल पर विज्ञापन को ब्लॉक करने के मामले में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन अब एमसेंट ब्राउजर को विज्ञापन का मुख्य आधार बनाकर फ्री डाटा देने की पेशकश की गयी है। हालाँकि, विज्ञापन का प्लेसमेंट इस तरह से किया जाता है कि उससे उपभोक्ताओं को ब्राउजर के उपयोग के दौरान कोई दिक्कत नहीं हो बल्कि इसका अधिक देर तक ब्राउजर का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के अकाउंट में कॉलिंग और एसएमएस के लिए कॉल टाइम एवं एसएमएस भी फ्री दिए जाएंगे।