स्मार्टफोन में Jio सिम लगाते समय आ रही है परेशानी तो पढ़े यह खबर

Punjab Kesari

जालंधर: टेलीकॉम इंडस्ट्री में प्रीव्यू ऑफर, वेलकम ऑफर और सस्ते टैरिफ प्लान के साथ धमाकेदार एंट्री करने वाली रिलायंस जियो ने 4G इंटरनेट स्पीड के बल पर काफी वाहवाही बटोरी । रिलायंस द्वारा उपभोक्ता को इस सिम में अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स, अनलिमिटेड एसएमएस आदि की सुविधा मिली रही है। इस लिए हर कोई इस सिम का इस्तेमाल करना चाहता है लेकिन कई लोगों को अब तक यह सिम नहीं मिल पाई है। वहीं यूजर रिव्यू और खबरों के मुताबिक, जिन यूजर्स को सिम मिल गई है, उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आईए जानते है यूजर्स को किन सिम लगाते समय करते समय किन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैः- 

SIM slot Problem

स्मार्टफोन में जियो सिम लगाने पर सबसे पहली परेशानी सिम स्लॉट करने पर आती है। आपको बता दें कि इसकी ज्यदातर परेशानी डुअल सिम यूजर्स को आ रही है। ऐसे में अगर आपका पहला स्लॉट माइक्रो और दूसरा मिनी है, तब पहली सिम को दूसरे स्लॉट में लगाने की प्रॉब्लम आएगी।

सॉल्यूशन:

अगर यूजर्स के साथ मिनी और माइक्रो सिम स्लॉट की प्रॉब्लम आती है, तब उसे सिम एडॉप्टर लेकर रखना होगा। यदि एडॉप्टर के साथ सिम सही तरह से काम नहीं करती, तब उसे नई सिम लेना पड़ेगी।

Network Problem

जियो यूजर्स को ज्यादातर नेटवर्क की बहुत परेशानी आती है। ऐसे कई यूजर्स रहे हैं जिनके मोबाइल पर सिम लगाने के बाद कई दिनों तक नेटवर्क नहीं आए। इस मामले पर कंपनी ने साफ कहा है कि इस बार महज 5 मिनट में ही सिम एक्टिवेशन प्रॉसेस पूरा कर दिया जाएगा।

सॉल्यूशन:

इसके लिए यूजर्स को Settings > Mobile Networks > Preferred Network Type > LTE सेलेक्ट करना है। अगर आपका फोन डुअल सिम है, तो हो सकता है एक स्लॉट 4G को सपोर्ट न करता हो। ऐसे में जिओ सिम को पहले स्लॉट में लगाएं।

Setting Problem

डुयल सिम स्मार्टफोन में सिम स्लॉट करने पर सारी सेटिंग बदल जाती है। इसका मतलब अगर आपके फोन के पहले स्लॉट में कोई और सिम लगी हुई है, और उसी स्लॉट में आप जियो सिम लगाते हैं, तो स्मार्टफोन की कई सेटिंग चेंज हो जाती हैं। इस वजह से इंटरनेट और कॉलिंग की प्रॉब्लम आ सकती है।

सॉल्यूशन:

इसके लिए सिम कार्ड सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद कनेक्टिविटी, कॉल्स, मैसेज और डाटा की सेटिंग को बदलना होगा। यूजर यहां पर जिस सिम को प्रिफर्ड रखना चाहते हैं रख सकता हैं।