अपने वादे पर खरी नहीं उतरी JIO, नहीं मिल रही फास्ट स्पीड

Punjab Kesari

जालंधर: सबसे तेज 4G स्पीड का दावा करने वाली रिलायंस जियो अपने वादों पर खरी नहीं उतर पा रही है। रिलायस जियो ने वेलकम ऑफर के लांच के दौरान यह घोषणा की थी कि कंपनी यूजर्स को 50mbps की स्पीड प्रोवाइड करवाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। आपको बता दें कि वेलकम ऑफर खत्म होने के बाद हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की भी शुरूआत हो चुकी है परन्तु जियो नैटवर्क की स्पीड अभी भी 18mbps तक ही पहुंच पाई है। हाल ही में ट्राई की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। 

Technical Issues :

अन्य मोबाइल आप्रटरों के 2G नैटवर्क पर भी कॉल स्पीड की समस्या कम होती है लेकिन जियो की नैटवर्क समस्या के कारण लोगों को परेशानी की सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक, जियो के नेटवर्क पर 30 करोड़ कॉल एटेम्पट्स में से 8.5 करोड़ यूजर्स की कॉल ड्रॉप्स टेक्निकल इश्यूज के कारण हो रही हैं। 

Slow Speed :

जियो को लेकर रिलांयस ने दावा किया था कि जियो का 4G नैटवर्क 50mbps की स्पीज देगा लेकिन समय के साथ-साथ इसके यूजर्स बढ़ने से इसकी स्पीड कम हो रही है और देश के कुछ हिस्सों में यूजर्स को सिर्फ 3.5 mbps स्पीड ही मिल रही है। यूजर्स के मुताबिक जियो को 4G नैटवर्क यूज करना अन्य ऑप्रेट्ररों के 3G नैटवर्क के बराबर है। रिलायंस जियो  ने दोनों ऑफर्स के दौरान अनलिमिटेड वॉइस कॉल, वीडियो कॉल, SMS, MMS, 4G इंटरनेट देने का दावा किया था, लेकिन इंटरनेट की स्पीड स्लो होने से यूजर्स काफी नाराज हैं।

Data Limit :

रिलांयस जियो के वैलकम ऑफर के तहत हर दिन यूजर को 4 GB फ्री डाटा मिलता था लेकिन जो अब हैप्पी न्यू ईयर के तहत 1GB कर दिया गया है। अगर यूजर्स 1GB डाटा यूज कर लेता है तो डाउनलोड स्पीड 256 kbps की हो जाती है। इस स्पीड को 24 घंटे का सर्किल खत्म होने के बाद ही बढ़ाया जाता है। इस तरह हैप्पी न्यू ईयर के दौरान इस तरह की तुलना ही बेतुकी है।