स्मार्टफोन की बिक्री घटा सकते हैं Jio के 4G फीचर फोन

Punjab Kesari

जालंधरः  टेलीकॉम इंडस्ट्री में प्रीव्यू ऑफर, वेलकम ऑफर और सस्ते टैरिफ प्लान के साथ धमाकेदार एंट्री करने वाली रिलायंस जियो के लो-कॉस्ट 4G वॉइस ओवर या VoLTE फीचर फोन मार्केट में दूसरी स्मार्टफोन की कंपनियों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं।

हाल ही में मिली रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में समाप्त हुए चौथे क्वॉर्टर में स्मार्टफोन की शिपमेंट क्वॉर्टर-दर-क्वॉर्टर आधार पर 20-25 पर्सेंट और सालाना आधार पर 2 पर्सेंट गिर सकती है। इससे 2016 में स्मार्टफोन की कुल शिपमेंट 10.8 करोड़ यूनिट्स रह सकती है। स्मार्टफोन की सेल्स पर डीमॉनेटाइजेशन का बड़ा असर पड़ा है। 

माइक्रोमैक्स के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर शुभजीत सेन ने भी जेपी मॉर्गन की इस राय से सहमति जताई कि जियो के 4G फीचर फोन का स्मार्टफोन की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है। माना जा रहा है कि जियो Lyf ब्रांड के तहत VoLTE फीचर फोन्स लांच करने के लिए ओरिजिनल इक्विपमेंट मेकर्स के साथ काम कर रही है। जियो 4G फीचर फोन्स को लगभग 1,000 रुपए (करीब 15 डॉलर) में उपलब्ध कराने के लिए इनके सेलिंग प्राइस पर सब्सिडी भी दे सकती है।

इंडस्ट्री एनालिस्ट्स का मानना है कि जियो के VoLTE फीचर फोन्स के कारण फीचर फोन कैटेगरी में माइग्रेशन बढ़ सकता है, जबकि फीचर फोन से स्मार्टफोन की ओर जाने वाले कस्टमर्स की संख्या में कमी आ सकती है। इससे स्मार्टफोन मार्केट को झटका लगेगा।