अप्रैल से बंद हो सकती है जियो की फ्री सर्विस

Punjab Kesari

100 से 150 रुपए चार्ज वसूलने की तैयारी

जालंधर: रिलायंस जियो के कस्टमर्स की फ्री वॉयस और डाटा सर्विस अप्रैल से बंद हो सकती है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम अप्रैल से कस्टमर्स से नॉमिनल फीस चार्ज करना शुरू कर देगी। जियो 5 महीने से कस्टमर्स को फ्री वॉयस और डाटा सर्विस दे रही है। पहले कहा जा रहा था कि मार्च के बाद भी जियो की फ्री डाटा और वॉयस सर्विस जारी रह सकती है। अप्रैल से रिलायंस जियो एक कस्टमर पर 100 से 150 रुपए चार्ज करने की तैयारी में है। उल्लेखनीय है कि जियो ने पिछले साल 5 सितम्बर को वैल्कम ऑफर के तहत फ्री डाटा और वॉयस सर्विस लांच की थी।  

रिलायंस ने नहीं दिया जवाब -

सूत्रों के अनुसार रिलायंस जियो के पास फिलहाल 7.2 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स हैं। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि कम्पनी ने टैलीकॉम रैगुलेटरी अथारिटी ऑफ  इंडिया (ट्राई) को प्रोपोज्ड टैरिफ प्लान भेजा है या नहीं। फिलहाल कम्पनी की तरफ से प्रोपोज्ड प्लान की डिटेल मांगे जाने पर कोई जवाब नहीं मिला है। 

कस्टमर्स से चार्ज करने का दबाव -  

सूत्रों ने बताया कि अपने यूजर बेस को तय करने के लिए रिलायंस जियो मार्च-अप्रैल से ट्रायल बिलिंग शुरू कर सकती है। इसमें कस्टमर्स से कम्पनी का प्लान सिलैक्ट करने के लिए कहा जा सकता है। रिलायंस जून तक फ्री सर्विस जारी रखना चाहती थी लेकिन उस पर काफी दबाव है। इसके चलते जियो फ्री सर्विस को जारी नहीं रखा जा सकता। जियो की तरफ से बिलिंग स्टार्ट करने की अहम वजह टैलीकॉम इंडस्ट्री की तरफ से बढ़ता दबाव है। जियो के लगातार 2 प्रोमोशनल ऑफर की दूसरे ऑप्रेटर्स ट्राई में शिकायत कर रहे हैं।