रिलायंस जियो को मिले 83 दिन में ही पांच करोड़ ग्राहक

Punjab Kesari

जालंधर: रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के पहले 83 दिन में ही पांच करोड़ ग्राहक बनाकर कीर्तिमान बनाया है। कंपनी ने हर मिनट 1000 व दिन लगभग छह लाख ग्राहक जोडे हैं।  



सूत्रों के अनुसार इस उपलब्धि के साथ ही रिलायंस जियो दुनिया अपनी तरह की सबसे तेजी से बढऩे वाली कंपनी बन गई है। एयरटेल को इस मुकाम पर पहुंचने में 12 साल और वोडाफोन को तथा आइडिया को 13 साल लग गए थे। भारती एयरटेल के इस समय 26.29 करोड़ से अधिक तथा वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर के क्रमश 29 करोड़ और 18 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।  
उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी रिलायंस जियो ने लगभग तीन महीने पहले पांच सितंबर को अपनी सेवाआें की शुरआत की औपचारिक घोषणा की थी। कंपनी के पास पूरे देश में 4G सेवाएं देने का लाइसेंस है।  



सूत्रों के अनुसार सितंबर के आखिर तक जियो के 1.6 करोड़ ग्राहक थे लेकिन अक्तूबर व नंबर में यह संख्या तेजी से बढ़ी और फिलहाल पांच करोड़ को लांघ गई है। इस उद्योग के सूत्रों का कहना है कि रिलायंस जियो सबसे बड़ी ब्राडबैंड कंपनी के रूप में उबरी है।  



उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने अपनी सेवाआें की शुरआत के साथ ही भारतीय दूरसंचार उद्योग में एक नया विवाद खड़ा कर दिया। तीन दिसंबर 2016 तक जियो का कनेक्शन लेने पर इसकी सारी डाटा सेवाएं 31 दिसंबर 2106 तक नि:शुल्क हैं। जनवरी 2017 से कंपनी बिलिंग शुरू करेगी जिसमें कभी कभार डाटा उपयोक्ताआें के लिए दर 19 रुपए प्रति दिन वह कम डटा वाले उपभोक्ताओं के लिए न्यूनतम दर 149 रुपए मासिक रहेगी। जियो ने कहा है कि उसकी वायस व रोमिंग सेवाएं हमेशा नि:शुल्क होंगी।