भारतीय मार्किट में अपनी 4G सर्विस से रिलांयस लाएगी क्रांतिः IDC

Punjab Kesari

जालंधरः टेलीकॉम इंडस्ट्री में प्रीव्यू, वेलकम ऑफर और सस्ते टैरिफ प्लान के साथ एंट्री करने वाली रिलायंस ने भारत में यूजर्स को फ्री 4G सिम कार्ड देकर एक क्रांति की शुरूआत की है। रिलांयस ने बजट स्मार्टफोन और फ्री सिम कार्ड के साथ साथ कई नए ऑफर देकर भारत को डिजिटल बनाने की कोशिश की है। यह बात इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन द्वारा कही गई है।

आपको बता दें कि रिलायंस ने Jio 5 सितंबर को अपनी 4G सर्विस की शुरुआत की थी, जिसके तहत यूजर्स को फ्री 4G अनलिमिटेड डाटा, वॉयस और वीडियो कॉलिंग समेत एसएमएस दिए जा रहे हैं। इसी के साथ विद्यार्थियों के लिए खास ऑफर्स की पेशकश की थी। रिलायंस द्वारा दिए जा रहें इन ऑफर्स से एयरटेल, BSNL, आईडिया सहित कई अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्लान्स में कटौती भी की ।

IDC के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर मेलिसा चाऊ ने आईडीसी की ‘वैश्विक तिमाही मोबाइल डिवाइस ट्रैकर’ रिपोर्ट में कहा, “हम भारत जैसे प्रमुख विकास बाजार में तेजी से होते परिवर्तन को देख रहे हैं। जहां रिलायंस जियो जैसे नए ऑपरेटर ने आक्रामक तरीके से 4G सिम कार्ड मुफ्त बांटकर तथा सस्ते 4G स्मार्टकार्ड लांच कर बाजार में तहलका मचा दिया है।”

रिलायंस जियो भारत की ऐसी टेलिकॉम कंपनी है, जो मोबाइल टेलीफोन, ब्रॉडबैंड और डिजिटल सर्विस प्रोवाइड करवा रही है। जिससे दुनिया भर में 4G स्मार्टफोन की बिक्री में दोगुनी बढ़ौतरी हुई है। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस साल 1.17 अरब स्मार्टफोन की बिक्री होगी। साल 2015 में यह आंकड़ा 96.7 करोड़ था।