TRAI के शिकंजे में Jio, नए ऑफर पर जारी किया कारण बताओ नोटिस

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जालंधर: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने रिलायंस जियो से पूछा है कि उसके द्वारा फ्री वॉयस और डाटा प्लान की पेशकश के विस्तार को क्यों न मौजूदा नियमनों का उल्लंघन माना जाए। इसकी वजह है कि प्रचार या प्रोमोशन से जुड़ी पेशकश की अवधि 90 दिन की होती है। 

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने अपनी 90 दिन की वैल्कम योजना 3 दिसम्बर को बंद होने से पहले मौजूदा तथा नए ग्राहकों के लिए ‘हैप्पी न्यू ईयर ऑफर’ की पेशकश की थी। उसके बाद ट्राई ने कंपनी को नोटिस का पत्र लिखा है। नियामक द्वारा 20 दिसम्बर को लिखे गए पत्र में कंपनी से पूछा गया है कि प्रोमोशनल योजना के तहत फ्री डाटा की पेशकश को क्यों न बाजार बिगाडऩे वाला माना जाए। इस बारे में संपर्क किए जाने पर रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने कोई टिप्पणी नहीं की। मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि नियामक ने अपने पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या 18 दिसम्बर तक 6.3 करोड़ हो गई है और कंपनी जल्द ब्रॉडबैंड क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी होगी। 

एक अन्य सूत्र ने कहा कि ट्राई के साथ बैठक में जियो ने कहा कि नई हैप्पी न्यू ईयर पेशकश जियो वैल्कम ऑफर से पूरी तरह भिन्न है। शुरूआती पेशकश में 4 GB डाटा प्रतिदिन मुफ्त उपलब्ध करवाया गया था। नई पेशकश में यह सीमा उचित इस्तेमाल नीति के तहत 1 GB तय की गई है। इसके अलावा कंपनी ने दलील दी है कि पहली पेशकश में 4 GB की सीमा समाप्त होने के बाद नवीकरण या भुगतान का विकल्प नहीं था जबकि नई पेशकश में डाटा का रिचार्ज किया जा सकता है।