ट्राई ने ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए की फ्री डाटा की सिफारिश

Punjab Kesari

जालंधरः दूरसंचार नियामक ट्राई ने ग्रामीण दूरसंचार ग्राहकों को हमहीने कुछ डाटा फ्री उपलब्ध करवाए जाने की सलाह दी है ताकि देश में डिजिटल या नकदीरहित अर्थव्यवस्था को बढावा दिया सके। इस योजना के लिए वित्तपोषण सार्वभौम सेवा दायित्व कोष (यूएसआेएफ) से किया जा सकता है।  

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने कहा है, ‘ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए वहनीयता के अंतर को पाटने के लिए तथा नकदीरहित अर्थव्यवस्था की आेर कदम बढाने के सरकार के फैसले का समर्थन करने के लिए यह प्राधिकार एक एेसी योजना की सिफारिश करता है जिसमें ग्रामीण दूरसंचार ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित मात्रा जैसे कि 100 MB डाटा नि:शुल्क दिया जाए।’  

ट्राई का सुझाव है कि इस योजना के कार्यान्वयन की लागत की भरपाई यूएसआेएफ से की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि यूएसआेएफ के तहत सरकार दूरसंचार सेवा प्रदाताआें से एक उपकर सार्वभौम पहुंच लेवी लेती है। यह लेवी देश के ग्रामीण व दूरदराज के इलाकों में दूरसंचार बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए लगाई जाती है।  हालांकि ट्राई ने इस योजना के कार्यान्वयन में यह भी सुनिश्चित करने का सुझाव दिया है कि दूरसंचार कंपनियां इसकी आड़ में कोई ‘भेदभाव’ नहीं करने लगें। यानी वे नि:शुल्क मोबाइल इंटरनेट सेवा संंबंधी उसके नियमों का उल्लंघन नहीं करें।