जल्दबाजी में ली Jio सिम का आपको चुकाना पड़ सकता है बिल

Punjab Kesari

जालंधर:  रिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में 4G नेटवर्क के साथ धमाकेदार एंट्री की है जिसे ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया है, क्योंकि कंपनी इसके साथ फ्री वॉयस कॉल और इंटरनेट का ऑफर दे रही है। अगर आप ने भी फ्री कॉलिंग और इंटरनेट आॅफर के लिए जियो सिम खरीदा है तो सावधान हो जाइए क्योंकि जल्दबाजी में सिम लेने वाले उपभोक्ताओं को इसका बिल चुकाना पड सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जल्दबाजी में ज्यादातर लोगों ने प्रीपेड की जगह पोस्टपेड सिम ले ली है जिनका पता शायद उन्हें अभी तक नहीं है। तो कंपनी द्वारा प्रोवाइड की जा रही इस सिम के नियम और शर्तों के अनुसार आपको यह बिल चुकाना पडेगा नहीं तो आपकी सिम बंद हो जाएगी।

इन ग्राहकों को मिलेंगे बिल

आपको बता दें कि जैसे ही रिलायंस जियो की फ्री सर्विस खत्म होंगी वैसे ही पोस्टपेड सिम वाले ग्राहकों को बिल आने शुरू हो जाएंगे। इसलिए यह जरूरी है कि आप समय से पहले ही जान लें कि आपकी सिम पोस्टपेड है या फिर प्रीपेड। आज हम आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहें है जिसके जरिए आप यह जान सकते है कि आपकी सिम पोस्टपेड है या फिर प्रीपेड। 

1. jio सिम के बारे में यह पता करना बहुत ही आसान है कि वो प्रीपेड है या पोस्टपेड। इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन में जियो के एप्प को ओपन करें। इसके बाद My jio का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।

2. इसके बाद जो पेज ओपन होगा उस पर Welcome to your digital life लिखा होगा। इस पेज पर सबसे नीचे Skip Sign In लिखा होगा जिस पर क्लिक करने पर एक और नया पेज ओपन होगा।

3. इसके बाद नए पेज पर सबसे ऊपर की ओर My Jio लिखा होगा। इस पेज पर बायीं तरफ अगर आपको Balance लिखा हुआ नजर आता है, तो इसका मतलब है कि आपकी जिओ सिम प्रीपेड है।

4. इसके अलावा यदि बैलेंस की जगह अगर Unpaid bill लिखा है तो इसका मतलब आपकी जिओ सिम पोस्टपेड है। इसका मतलब ये है कि रिलायंस जिओ की फ्री सर्विस खत्म होने के बाद आपके पास बिल आएगा जिसे आपको चुकाना होगा।