Youtube ने बदली पॉलिसी, अब नया यूजर्स अासानी से नहीं कमा सकेंगे पैसे

Punjab Kesari

जालंधरः दुनिया भर में सबसे ज्यादा ऑनलाइन वीडियो देखने वाली Youtube ने अपनी विज्ञापन पॉलिसी में बड़े बदलाव किए हैं, अब उन चैनल्स पर विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे, जिनके व्यूज 10,000 से कम हैं। पायरेटेड वीडियो के जरिए पैसे कमाने वाले यूजर्स को रोकने के लिए कंपनी ने यह कदम उठाया है। अल्फाबेट इंक की Youtube ने कहा कि जैसे ही चैनल 10,000 व्यूज की लिमिट पार कर लेगा, उसके बाद कंटेंट का रिव्यू किया जाएगा और विज्ञापन लगाए जाएंगे, यह पॉलिसी पहले से मौजूद पुराने चैनल्स पर लागू नहीं होगी।

Youtube प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट एरियल बार्डिन ने कहा कि 10,000 व्यूज लिमिट रखने के साथ ही हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि नए और महत्वकांक्षी यूजर्स पर खराब असर न पड़े। Youtube पार्टनर प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने वाले यूजर्स का भी रिव्यू किया जाएगा।

Youtube के पार्टनरशिप प्रोग्राम की वजह से दुनिया भर में लोगों ने अपने वीडियो अपलोड करने शुरु कर दिए हैं| इन्हींं के बीच कुछ ऐसे लोग भी थे, जिन्होंने दूसरों के वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करना शुरु कर दिए थे। कभी-कभी ऐसे वीडियों मिलियन तक का आंकड़ा भी पार कर लेते थे। इस तरह के लोगों से निपटने के लिए Youtube ने अपने पार्टनरशिप प्रोग्राम में बदलाव किया है।