इम्पासिबल प्रोजैक्ट : विंटेज कैमरे को बना दिया आज के जमाने का स्मार्ट कैमरा

  • इम्पासिबल प्रोजैक्ट : विंटेज कैमरे को बना दिया आज के जमाने का स्मार्ट कैमरा
You Are HereGadgets
Thursday, May 19, 2016-10:43 AM

जालंधर : आपको देखने में अजीब लगता होगा कि डिजीटल कैमरों की दुनिया में एक विंटेज स्टाइल कैमरा क्यों बनाया गया, दरअसल इम्पासिबल प्रोजैक्ट द्वारा आई-1 को बनाने का उद्देश्य ही कुछ अलग करने का था। आपको बता दें कि 2008 में पोलोराइड फिल्म वाले कैमरों की प्रोडक्शन लगभग बंद हो गई थी। इसके बाद इम्पासिबल प्रोजैक्ट ने आगे बढ़ते हुए इसको री-क्रिएट करने की जिम्मेदारी उठाई। इम्पासिबल प्रोजैक्ट द्वारा सभी मशीनों को खरीदा गया व अपने हिसाब से नई तकनीक से पोलोराइड कैमरों को जोड़ा गया।

मैग्नैटिकली अटैच होता है व्यू फाइंडर

इस विंटेज कैमरे को माडर्न बनाता है इसके टॉप पर लगा व्यू फाइंडर जिसको मैग्नैटिकली हटाया भी जा सकता है व फोल्डेबल होने कारण यह ज्यादा डिस्टर्ब भी नहीं करता। जब भी आप व्यू फाइंडर को खोलते हो तो इसमें लगा सिल्वर मार्क आपको फोकस करने में मदद करता है, पर जब आप शटर बटन को प्रैस करोगे तो आई-1 आटोफोकस करके आपके लिए एक परफैक्ट शाट क्लिक करेगा।

पुराना डिजाइन नई टैक्नोलॉजी

आई-1 देखने में एक पुराने पोलोराइड फिल्म वाले कैमरे की तरह लगता है परन्तु कुछ एक बदलाव के बाद इसको पूरी तरह आज के समय की टैक्नोलॉजी के हिसाब से बनाया गया है। मैनुअल सैटिंग के साथ-साथ इसमें ब्लूटुथ फीचर भी जोड़ा गया है। मैनुअल मोड पर आप शटर स्पीड 1/250 प्रति सैकंड से 30 सैंकड तक बदल सकते हैं तथा अपर्चर रेंज को भी एफ-8 से एफ-60 तक मैनुअली एडजस्ट किया जा सकता है। ब्लूटुथ की मदद से आप अपने फोन के साथ अटैच करके कैमरे को बिना हिलाए फोटो शूट कर सकते हो।

फ्लैशलाइट जो देती है जरूरी जानकारी

आई-1 इंस्टैंट कैमरे में गोल आकार में 8 एल.ई.डी. लाइट्स लगी हैं जो फ्लैश के काम तो आती हैं, पर इसके अलावा यह बैटरी पर फोटो शूट के लिए कार्टरेज में कितने शाट्स बचे हैं, उनकी जानकारी भी देती है। बैटरी चैक करने के लिए आपको कैमरे को ऑफ करना होगा। इसके बाद शटर बटन को दबाने पर जितनी एल.ई.डी. लाइट्स चलेंगी, उतनी बैटरी आपके कैमरे में बची है। इसी तरह ही शाट्स चैक करने के लिए कैमरे को ऑन करें और जितनी एल.ई.डी. लाइट्स चलेंगी, उतने शाट्स आपके पास होंगे।

आई.ए.एस. एप्प सपोर्ट : 

इम्पासिबल प्रोजैक्ट ने आई-1 के लिए खास ऐप तैयार किया है जो एप स्टोर से आपको मिल जाएगा जिसकी मदद से आप कैमरे की सैटिंग्स जैसे लाइट पेटिंग, मल्टीपल एक्सपोकार आदि को बदल सकते हैं तथा यह एप्प ब्लूटुथ की मदद से कैमरे को आपके आईफोन से अटैच कर सकता है।

कीमत : 

इम्पासिबल प्रोजैक्ट के आई-1 इंस्टैंट कैमरे की कीमत 299 डालर (लगभग 20,000 रुपए) है तथा इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले 8 शॉट्स कार्टरेज की कीमत 20 डालर (लगभग 1,300 रुपए) है। इसको यू.के. के कुछ खास स्टोर्स में व कम्पनी की वैबसाइट्स पर ही उपलब्ध करवाया गया है।


Latest News