इस गेम को न करें डाऊनलोड, मालवेयर अटैक का शिकार हो सकते हैं आप!

  • इस गेम को न करें डाऊनलोड, मालवेयर अटैक का शिकार हो सकते हैं आप!
You Are HereTop Stories
Monday, August 13, 2018-7:01 PM

जालंधर : अब तक चैटिंग या कालिंग एप्स के जरिए यूजर्स की प्राइवेसी को टार्गेट बनाया जा रहा था, लेकिन अब तो गेम्स के जरिए भी आपको मालवेयर अटैक का शिकार बनाया जा सकता है। Fortnite गेम को लम्बे समय के बाद एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है, लेकिन इसे प्ले स्टोर की बजाय इसकी डिवैल्पर कम्पनी Epic Games की वैबसाइट पर लिस्ट किया गया। सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा जानबूझ कर किया गया है और इससे आप मालवेयर अटैक का शिकार हो सकते हैं। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने वार्निंग दी है कि इस गेम को डाऊनलोड करना जोखिम से खाली नहीं है। 

PunjabKesari

लोकप्रिय गेम होने के कारण प्लेयर्स हुए आकर्षित

आपको बता दें कि Fortnite गेम लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम है जिसे PC, होम कन्सोल्स और एप्पल की iOS डिवाइसिस पर पहले से ही उपलब्ध किया गया है। इसके अलावा कुछ चुनिंदा सैमसंग डिवाइसिस पर भी इसे दिया गया है।

PunjabKesari

यूजर्स की सुरक्षा को लेकर किया गया खिलवाड़

साइबर डिफैंस कम्पनी Falanx ग्रुप के साइबर सिक्योरिटी कंसल्टैंट रोब शापलैंड ने कहा है कि Epic Games ने इस गेम के एंड्रॉयड वर्जन को प्ले स्टोर से बाहर उपलब्ध किया है और इसे एपिक गेम्स के प्लेयर्स के लिए पुअर सिक्योरिटी के साथ लाया गया है। प्ले स्टोर से गेम्स को डाऊनलोड करने पर आपके स्मार्टफोन को मालवेयर अटैक से बचाया जा सकता है, लेकिन थर्ड पार्टी से डाऊनलोड करना खतरे से खाली नहीं है। 

PunjabKesari

एंड्रॉयड सेफ्टी के लिए इसे अभी बंद करने की जरूरत

एंटी वायरस निर्माता कम्पनी  ESET के मालवेयर एक्सपर्ट लूकास क्टीफैंको का कहना है कि एंड्रॉयड एप्स को प्ले स्टोर से बाहर उपलब्ध करने पर मालवेयर इंफैक्शन्स के रिस्क को बढ़ावा मिल रहा है। एपिक गेम्स के इस निर्णय से एंड्रॉयड ईकोसिस्टम का रिस्क काफी बढ़ गया है। 

- अगर अन्य पॉपुलर गेम निर्माता भी इनके नक्शेकदम पर चलने लगे व गूगल प्ले स्टोर से अलग एप्स को उपलब्ध करने लगे तो इससे एंड्रॉयड की सिक्योरिटी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा और मालवेयर अटैक्स में बढ़ौतरी होगी। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh