अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी मिलेंगे iPhone X जैसे फीचर्स, गूगल ने लॉन्च किया Android 9.0 Pie

  • अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी मिलेंगे iPhone X जैसे फीचर्स, गूगल ने लॉन्च किया Android 9.0 Pie
You Are HereTop Stories
Tuesday, August 7, 2018-3:12 PM

जालंधर : गूगल ने आखिरकार कुछ महीनों की टैस्टिंग के बाद अपने लेटैस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9.0 Pie को लॉन्च कर दिया है। इसमें कई ऐसे लेटैस्ट फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें आपने अब तक किसी भी अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं देखें होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इसे सबसे पहले गूगल के पिक्सल फोन्स पर उपलब्ध किया जाएगा। वहीं अन्य स्मार्टफोन्स में आने वाले एक या दो महीनों में उपलब्ध करने की जानकारी है।  आपको बता दें कि कम्पनी ने 6 महीने पहले घोषणा करते हुए बताया था कि इसे एंड्रॉयड P के नाम से लाया जाएगा लेकिन अब इसे एंड्रॉयड 9.0 पाई के नाम से लॉन्च किया गया है।  

- गूगल के वाइस प्रैजिडेंट प्रोडक्ट मैनेजमेंट समीर समत ने बताया है कि हमने आपके लिए काफी कुछ सीखने के लक्ष्य को लेकर नए एंड्रॉइड 9 को बनाया है। इससे आप अपने काम को और भी बेहतर तरीके से कर सकेंगे व स्मार्टफोन को ज्यादा समय तक इस्तेमाल में ला सकेंगे।

PunjabKesari

इन कम्पनियों के स्मार्टफोन्स पर मिलेगा नया एंड्रॉयड

इसे कब तक आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अपडेट के जरिए उपलब्ध किया जाएगा इसके लोकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल इतना जरूर पता लगा है कि गूगल के पिक्सल 2 फोन्स के बाद एंड्रॉयड वन ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित नोकिया 8 सिरोक्को पर इसकी अपडेट मिलेगी। इसे जल्द ही सोनी, वनप्लस, HMD ग्लोबल यानी कि नोकिया, शाओमी, ओप्पो व वीवो के स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध किया जाएगा।

नॉच डिस्प्ले की सपोट

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल ने आईफोन X की तरह 'डिस्प्ले कटआउट' की सपोर्ट को शामिल किया है। यानी अब महंगे चुनिंदा स्मार्टफोन्स को छोड़ कर अन्य स्मार्टफोन्स में भी यूजर्स को नॉच डिस्प्ले दी जा सकेगी। 

PunjabKesari

अब तक का सबसे बेहतरीन वर्जन 

एंड्रॉयड 9.0 पाई को डिजाइन के मामले में अब तक का सबसे बेहतरीन वर्जन कहा जा रहा है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़े होम बटन को रिप्लेस करके छोटे से मैन्यू बटन को लगाया गया है। इसका एप्प स्विचर भी आइफोन एक्स की तरह ही होरिजोनटली स्क्रॉल होता है। यानी यूजर्स को इस बार इसमें काफी आकर्षक फीचर्स दिए गए हैं। इसे बनाने में गूगल का मुख्य ध्यान स्मार्टफोन मैनेजमेंट को ज्यादा सुविधाजनक बनाने का रहा है। 

जरूरत पड़ने पर दिखेंगे एप के शॉटकट्स
नए एंड्रॉयड में एप एक्शन्स की सुविधा को जोड़ा गया है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को जब लगेगा कि आपको इस समय चुनिंदा एप की ऑप्शन की जरूरत है तो वह इसे शो करने लगेगा। यानी अन्य एप का उपयोग करने के लिए मौजूदा एप से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, जिससे यूजर का काफी समय बचेगा।

PunjabKesari

टाइम लिमिट फीचर

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में टाइम लिमिट फीचर को शामिल किया गया है जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी एप की टाइम लिमेट को सैट कर सकते हैं। उपयोग करते समय जब आप इस लिमेट को क्रास करेंगे तो आपको नोटिफिकेशन मिलेगी। इसके अलावा आप इस बात का भी पता लगा सकेंगे कि आपने कौनसी एप का कितने समय उपयोग किया है। 

दिन के खत्म होने पर बंद हो जाएंगी नोटिफिकेशन्स

यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम दिन के खत्म होने पर स्क्रीन पर ग्रे रंग को शो करने लगेगा व नोटिफिकेशन्स को म्यूट कर देगा जिससे आप अच्छे तरीके से थके-हारे आराम कर सकेंगे। 

PunjabKesari

मैसेज में शामिल हुआ स्मार्ट रिप्लाई

इस फीचर के जरिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कर मेल और चैट के लिए ऑटोमेटेड जवाब दिया जा सकता है। यानी आपको बस एक जवाब को सैट करने होगा और यह फीचर स्मार्टफोन के एक्टिव यूज़ ना होने पर रिप्लाई करने में मदद करेगा।

मेसेज नोटिफिकेशन्स में देख सकेंगे तस्वीरें

एंड्रॉयड 9.0 पाई में मैसेज आने पर जब यूजर स्क्रीन को नीचे की तरफ स्वाइप करेंगे तो उसे नोटिफिकेशन के साथ तस्वीर भी देखने को मिलेगी। इससे पहले ऐसा संभव नहीं था। अब यूजर को नोटिफिकेशन में मौजूद अटैचमेंट को देखने के लिए एप को ओपन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

यूजर को मिलेंगे सुझाव 

एंड्रॉयड 9.0 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम इस बात को रिकार्ड करेगा कि आप कितने समय व कैसी एप्स का उपयोग करते हैं जिसके बाद आपको उससे जुड़े सुझाव भी मिलेंगे। इसे स्मार्टफोन के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन कहा जा सकता है। 

Edited by:Hitesh
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन