एप्पल सरकार को देती है हजारों iPhones का ऐक्सेस: रिपोर्ट

  • एप्पल सरकार को देती है हजारों iPhones का ऐक्सेस: रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Tuesday, December 25, 2018-12:53 PM

गैजेट डेस्क- अमरीकी कंपनी एप्पल ने माना है कि वह सरकारी एजेंसियों को यूजर्स की जानकारी का ऐक्सेस देती है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 के सिर्फ आधे वक्त (लगभग 6 महीने) में एप्पल ने करीब 25000 बार सरकारी अर्जी के बाद उन्हें कस्टमर डाटा की जानकारी का ऐक्सेस दिया। इसके अलावा बताया जा रहा है कि दुनियाभर की सरकारों के पास से करीब 32,342 बार डिमांड आई, जिन्होंने करीब 1,63,823 डिवाइज तक का ऐक्सेस मांगा था। इसमें से 80 प्रतिशत रिक्वेस्ट को मान लिया गया है। बता दें कि एप्पल ने ये खुलासा कंप्यूटर डाटा पर निगरानी को लेकर भारत में मचे हंगामे के बीच किया है। 

PunjabKesariएप्पल का बयान

एप्पल ने बताया कि वे सिर्फ उन रिक्वेस्ट को मना करते हैं जिनमें मकसद साफ न हो या वह कानूनी रूप से सही न हों। एप्पल ने कहा,'कंपनी आपकी निजता को लेकर प्रतिबद्ध है। इसलिए बताया गया है कि वैश्विक रूप से सरकारों ने कितनी बार लोगों से जुड़ी जानकारी मांगी।' 

PunjabKesariइस देश से आई सबसे ज्यादा रिक्वेस्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा डिमांड जर्मनी से आई, जिसमें कुल रिक्वेस्ट से 42 प्रतिशत बार जानकारी जर्मनी ने मांगी। रिपोर्ट में यह भी साफ किया गया है कि इनमें से अधिकतर डिमांड चोरी हुई डिवाइस की जांच के लिए मांगी गई थी। 

PunjabKesariअन्य देशों से आनेवाली रिक्वेस्ट 

अमरीका की तरफ से आनेवाली रिक्वेस्ट की संख्या 4,570 रही, जिनमे 14,911 डिवाइस की जानकारी मांगी गई थी। इसमें से करीब 918 मामले घोटालेबाजों को पकड़ने के थे। वहीं यूके की तरफ से एप्पल को 2,606 डिवाइस के लिए 572 रिक्वेस्ट मिलीं। जिसमें से 77 प्रतिशत को मान लिया गया। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan