मुकदमे से डरी एप्पल, खुद को बचाने के लिए रिलीज़ की iOS 12.1 अपडेट

  • मुकदमे से डरी एप्पल, खुद को बचाने के लिए रिलीज़ की iOS 12.1 अपडेट
You Are HereTop Stories
Friday, November 2, 2018-6:25 PM

गैजेट डैस्क : एप्पल ने पिछले साल आईफोन 8, 8 प्लस व आईफोन X को लॉन्च किया था। कम्पनी ने उस समय कहा था कि नए आईफोन्स बेहतरीन परफोर्मेंस देंगे, लेकिन 1 साल के भीतर ही इनके बैटरी बैकअप को लेकर समस्या आनी शुरू हो गई, जिससे एप्पल के दावे फीके पड़ते दिखने लगे। 

- ऑनलाइन न्यूज़ वैबसाइट डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस समस्या के उजागर होने पर एप्पल ने iOS 12.1 को रिलीज़ किया और कहा कि लोग अपने आईफोन की बैटरी को इस साल के अंत तक 29 डॉलर (लगभग 2100 रुपए) में नई बैटरी के साथ रिप्लेस करवा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कम्पनी ने अपने नए प्रोडक्टस की बिक्री को बढ़ाने के लिए पिछले वर्ष लॉन्च किए मॉडल्स को स्लो किया था वहीं एक साल के अंदर-अंदर ही बैटरी को रिप्लेस कर और पैसे बनाने की कोशिश भी एप्पल कर रही है। 

PunjabKesari

नए आईफोन खरीदने को उत्साहित कर रही एप्पल

इटली में एप्पल पर 5.7 मिलीयन डॉलर फाइन पड़ने के बाद कम्पनी ने मंगलवार को iOS 12.1 अपडेट को रिलीज़ किया। इसमें एक कन्ट्रोवर्शल फीचर को शामिल किया गया जो प्रोसैसिंग को मैनेज करते हुए बैटरी बैकअप को बढ़ा देता है। माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि एप्पल अपने ग्राहकों को 12 सितम्बर को लॉन्च किए गए नए आईफोन्स खरीदने को उत्साहित कर सके।

PunjabKesari

इस लिए कम हो रहा आईफोन्स का बैकअप

एप्पल ने अपने सॉफ्टवेयर को काफी अडवांस्ड बना दिया है जिससे आईफोन की बैटरी पर स्ट्रेन पड़ती है और इससे आईफोन की लाइफ भी कम हो रही है। इसी वजह से आईफोन की परफोर्मेंस खरीदारी के कुछ समय में ही कम हो जाती है व ये चलते समय बंद तक होने लगते हैं। लेकिन एप्पल इस बात को हमेशा छुपाते हुए बैटरी बदलने से समस्या ठीक होगी ऐसा ही कहती आई है। इसी लिए अब बैटरी रिप्लेसमेंट प्रोग्राम को भी कम्पनी ने शुरू किया है जो इस साल के अंत तक चलेगा।

PunjabKesari

इस तरह हुआ खुलासा

एप्पल ने  iOS 12.1 के रिलीज़ नोट्स में माना है कि नई अपडेट के जरिए फरफोर्मेंस मैनेजमेंट फीचर को ऑन किया गया है। इनमें से कुछ आईफोन्स की खरीदारी में अभी साल भी नहीं हुआ है और यूजर्स को बैटरी रिप्लेस करवाने को कहा जा रहा है। एप्पल ने बताया है कि इस परफोर्मेंस मैनेजमेंट फीचर को नए  iOS 12.1 अपडेट के जरिए आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस व आईफोन एक्स में दिया गया है वहीं आईफोन 6, आईफोन 6 प्लस, आईफोन 6 एस, आईफोन 6 एस प्लस, आईफोन एसई, आईफोन 7, और आईफोन 7 प्लस में भी बैकअप को लेकर इम्प्रूवमेंट देखने को मिल सकती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh