13 साल से कम उम्र के यूजर्स के अकाउंट को लॉक करेगा Facebook

  • 13 साल से कम उम्र के यूजर्स के अकाउंट को लॉक करेगा Facebook
You Are HereLatest News
Sunday, July 22, 2018-11:36 AM

जालंधर: सोशल नैटवर्किंग वैबसाइट फेसबुक और इंस्टाग्राम अपनी यूजर्स पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। कम्पनी अब कम उम्र के यूजर्स की खास निगरानी करने की योजना बना रही है। इसके तहत फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को ऑफिशियल फोटो आई.डी. के जरिए अपनी उम्र का सबूत देना होगा। दरअसल अमरीका में यू.एस. चाइल्ड ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटैक्शन एक्ट के मुताबिक लोगों का निजी डाटा जुटाने के लिए कम्पनियों को 13 साल से अधिक उम्र के लोगों के माता-पिता या गार्डियन से इजाजत लेना जरूरी नहीं है।

 

PunjabKesari

 

अब तक फेसबुक और इंस्टाग्राम ने इस नियम के तहत दिशा-निर्देश बनाने के लिए कोई खास उपाय नहीं किया था। इन दोनों ही वैबसाइट पर नया अकाउंट बनाते समय यूजर से उनकी जन्मतिथि तो पूछी जाती थी मगर उनसे प्रमाणित करने को नहीं कहा जाता था। इससे कम उम्र के यूजर्स अपनी असली जन्म तिथि छुपाकर आराम से अपना अकाऊंट बना लेते थे।

 

PunjabKesari

 

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले मॉडरेटर्स अब किसी यूजर की आधिकारिक उम्र 13 साल से कम होने की आशंका होने पर उसका प्रोफाइल लॉक कर सकेंगे। अभी कंपनी सिर्फ  कम उम्र के यूजर्स के अकाऊंट की जांच कर सकती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan