फेसबुक 2019 में लांच करेगा अपना इंटरनेट उपग्रह: रिपोर्ट

  • फेसबुक 2019 में लांच करेगा अपना इंटरनेट उपग्रह: रिपोर्ट
You Are HereLatest News
Sunday, July 22, 2018-11:48 AM

जालंधर- अरबों लोग जो अभी भी ऑफलाइन हैं, उन्हें कनैक्ट करने की अपनी योजना के तहत फेसबुक अपना खुद का इंटरनैट उपग्रह (सैटेलाइट) ‘एथेना’ लांच करने की तैयारी में है, जिसे 2019 की शुरूआत में कक्षा में स्थापित किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया कि अमरीकी संघीय संचार आयोग (एफ.सी.सी.) के सामने फेसबुक द्वारा प्वाइंट व्यू टेक एल.एल.सी. के नाम से दायर एक आवेदन के मुताबिक परियोजना को दुनिया भर के ऐसे क्षेत्रों में कुशलतापूर्वक ब्रॉडबैंड की पहुंच प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां अब तक यह सेवा नहीं है।

 

PunjabKesari

 

वहीं फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया, 'हालांकि, इस समय हमारे पास विशिष्ट परियोजनाओं के बारे में साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है, हम मानते हैं कि उपग्रह प्रौद्योगिकी अगली पीढ़ी की ब्रॉडबैंड आधारभूत संरचना का एक महत्वपूर्ण आधार होगा, जिससे ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी लाने में संभव हो पाएगा, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है या अस्तित्व ही नहीं है।' 

 

PunjabKesari

 

अापको बता दें कि फेसबुक हालांकि लो अर्थ ऑर्बिट में सेटेलाइट के माध्यम से इंटरनैट की पहुंच बढ़ाने की दिशा में काम करने वाली अकेली कम्पनी नहीं है। एलन मस्क की स्पेस एक्स और सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित वनवेब दो अन्य प्रमुख कंपनियां हैं, जिनकी ऐसी ही महत्वाकांक्षा है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan