गूगल असिस्टेंट के विकल्प में उपलब्ध एप्प से यूजर्स नाखुश

  • गूगल असिस्टेंट के विकल्प में उपलब्ध एप्प से यूजर्स नाखुश
You Are HereGadgets
Friday, October 26, 2018-9:51 AM

- उपयोग करने को मिल रहे बेसिक फीचर्स 

गैजेट डैस्क : गूगल ने हाल ही में नई वॉइस एक्शन सर्विसिस नामक वायस असिस्टेंट एप्प को रिलीज किया है। एप्प को लेकर कहा गया था कि इसका उपयोग करने के लिए गूगल क्रोम व गूगल सर्च की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे खास तौर पर नए यूरोपीय नियमों का अनुपालन करने के लिए गूगल ने बनाया है, लेकिन यह लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर रही है। ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट एंड्रॉयड अथोरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक जो डिवाइसिस गूगल एप्स के बिना आ रही हैं उनमें इस एप्प के सिर्फ बेसिक फीचर्स ही काम कर रहे हैं यानी यह गूगल असिस्टेंट की तरह पूरे फीचर देने में असमर्थ है।

सही तरीके से काम नहीं कर रही एप्प

गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस एप्प के स्क्रीनशॉट्स में बताया गया है कि यह एप्प ब्लूटुथ को ऑन करने, रिमाइंडर को सैट करने व कैलेंडर एंटरीज़ को अपडेट करने में मदद करेगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा है।

PunjabKesari

निर्माताओं को चाहिए लाइसेंस

Google सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूरोप में अब स्मार्टफोन निर्माताओं को अलग से लाइसेस लेना होगा जिसके बाद वह गूगल एप्लिकेशन सूट, गूगल सर्च व गूगल क्रोम का उपयोग कर सकेंगे। ये नियम केवल यूरोप में जारी किए गए फोन पर लागू होंगे।

क्यों बनाया गया नया वॉइस असिस्टेंट

गूगल ने गूगल सर्च व गूगल क्रोम के बिना उपयोग होने वाले इस वॉइस एक्शन सर्विसिस नामक असिस्टेंट को बनाया है। गूगल चाहती है कि जिन लोगों के फोन में गूगल की एप्स नहीं हैं वो भी वॉइस असिस्टेंट फीचर का उपयोग कर सकें, लेकिन यह एप्प फुल फंक्शनैलिटी में काम नहीं कर रही है। जाहिर है कि यूरोप के लोग इस लिमिटिड वायस असिस्टेंट को हमेशा उपयोग करना नहीं चाहेंगे। 

निर्माताओं को देनी चाहिए प्री इंस्टाल्ड गूगल एप्स

फिलहाल यह बात सामने नहीं आई है कि कौन से फोन निर्माता यूरोप में गूगल क्रोम व गूगल सर्च के बिना स्मार्टफोन्स को रिलीज करने की सोच रहे हैं, लेकिन अगर निर्माता गूगल की एप्स को प्री इंस्टाल्ड देते हैं तो ग्राहक को बेसिक वॉइस असिस्टेंट का उपयोग कर कॉम्प्रोमाइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे गूगल असिस्टेंट का ही उपयोग कर सकेंगे।  


Edited by:Hitesh

Latest News