स्पैमर्स को लेकर गूगल का एक्शन, एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर बंद की जाएंगी Nearby नोटिफिकेशन्स

  • स्पैमर्स को लेकर गूगल का एक्शन, एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर बंद की जाएंगी Nearby नोटिफिकेशन्स
You Are HereGadgets
Friday, October 26, 2018-6:15 PM

गैजेट डैस्क : गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स को स्पैमर्स से बचाने के लिए नीयरबाय नोटिफिकेशन्स फीचर को जल्द बंद करने का ऐलान कर दिया है। यह फीचर यूजर की लोकेशन की जानकारी को नजदीकी जानकार के साथ शेयर करने में मदद करता है, लेकिन स्पैमर्स के डर से अब कम्पनी ने इस फीचर को बंद करने का ऐलान कर दिया है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को 6 दिसम्बर को बंद कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

3 वर्षों के भीतर बंद करनी पड़ी सर्विस

गूगल ने इस नियरबाय नोटिफिकेशन्स फीचर को वर्ष 2015 में शुरू किया था। कम्पनी को उस समय लगा था कि लोकेशन से जुड़ी सक्रिय रूप से जरूरी जानकारी को लोगों तक पहुंचाना काफी सही निर्णय है क्योंकि इससे जरूरत के समय यूजर्स को फायदा हो सकता है। इस फीचर में लोकेशन बेस्ड सर्विस को भी शामिल किया गया था जो दूसरे जानकार वयक्ति के पास से गुजरने पर नोटिफिकेशन भी देता है। उदाहरण के तौर पर वाईफाई के पास आने पर अपने आप नोटिफिकेशन मिलती है।

PunjabKesari

अन्य एप्स में मिल रहे ऐसे फीचर्स

इस फीचर को सबसे पहले कम्पनी ने गूगल नाउ लांचर में शामिल किया था। वहीं अब गूगल असिस्टेंट में भी इसी तरह के फीचर्स दिए जा रहे हैं। इनके अलावा गूगल ने नए एंड्रॉयड P में भी ऐसे ही फीचर को स्पोर्ट करने वाली नई एक्शन्स और स्लाइसिस नामक एप्प को शामिल किया हुआ है।

PunjabKesari

यूजर्स हो रहे थे परेशान

दुर्भाग्य से नीयरबाए नोटिफिकेशन्स को स्पैमर्स द्वारा फैलाई जा रही परेशान करने वाली नोटिफिकेशन्स के कारण बंद किया गया है। एक बलाग पोस्ट में कहा गया कि गूगल ने इसको लेकर बताया है कि यह फीचर यूजर्स के एक्सपीरिएंस को खराब कर रहा था और इसी लिए अब इसे 6 दिसम्बर से बंद कर दिया जाएगा। इस तारीख के बाद  एंड्रॉयड यूजर्स को नीयरबाए नोटिफिकेशन्स से किसी भी तरह की लोकेशन पिंग्स नहीं मिलेंगी। 


Edited by:Hitesh

Latest News