अनचाही कॉल न रोकी तो भारत में बंद हो जाएंगे आइफोन

  • अनचाही कॉल न रोकी तो भारत में बंद हो जाएंगे आइफोन
You Are HereTop Stories
Saturday, July 21, 2018-9:26 AM

जालंधर: टैलीमार्किटिंग कम्पनियों द्वारा की जाने वाली अनचाही कॉल को रोकने के लिए एप्पल ने यदि कदम न उठाए तो देश में चल रहे एप्पल के आइफोन बंद हो सकते हैं। टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरैटी (TRAI)  ने साफ कर दिया है कि एप्पल को 6 महीने के अंदर अनचाही कॉल को रोकने के लिए एप्लीकेशन डिवैल्प करना होगा। यदि एप्पल ऐसा नहीं करेगा तो भारत के टैलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को एप्पल के फोन पर सेवाएं बंद करने के लिए कहा जाएगा।
PunjabKesari
भारत में अनचाही कॉल को रोकने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब रजिस्ट्री की व्यवस्था है जहां अपना नम्बर एड करके टैलीफोन यूसर्ज अनचाही कॉल से बच सकते हैं लेकिन यह व्यवस्था बहुत ज्यादा कामयाब नहीं हो पाई है। नया एप यूसर्ज को अनचाहे मैसेज और कॉल को रिपोर्ट करने की आजादी देगा जिससे लोग अनचाहे फोन कॉल्स नम्बरों को ब्लॉक कर सकेंगे।
PunjabKesari
हालांकि ट्राई द्वारा एप्पल के इनहाऊस एप तैयार करने के लिए दिए गए सुझाव पर भी विचार हो सकता है लेकिन ट्राई की प्राथमिकता अपना एप इंस्टाल करवाने की होगी क्योंकि गूगल भी इस बात पर सहमत हो चुका है। एप्पल अपने प्लेटफार्म पर थर्ड पार्टी एप डाउनलोड न करने के पीछे यूसर्ज की निजता भंग होने का तर्क दे रहा है। ट्राई ने 2016 में अपना डू नॉट डिस्टर्ब एप लांच किया था लेकिन एंड्रायड प्लेटफार्म पर उपलब्ध यह एप बहुत ज्यादा सफल नहीं हो सका।
PunjabKesari
बड़ी संख्या में यूजर्स होंगे प्रभावित
यदि ट्राई अपनी सख्ती पर कायम रहा तो भारत में बड़ी संख्या में आइफोन यूजर्स प्रभावित होंगे क्योंकि इन फोन्स पर कोई कॉल नहीं आ सकेगी। ट्राई की इस सख्ती के बाद एप्पल को अब नया एप अब डिवैल्प करना पड़ेगा। इससे पहले गूगल ट्राई द्वारा सुझाए गए डू नॉट डिस्टर्ब एप को अपने एंड्रायड प्लेटफार्म में लगाने पर सहमत हो गया है। एप्पल ने इससे पहले ट्राई का एप इंस्टॉल करने की बजाय इनहाऊस एप बनाने का विकल्प पेश किया था।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Yaspal