नए लैपटॉप को खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

  • नए लैपटॉप को खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
You Are HereLatest News
Saturday, July 21, 2018-3:57 PM

जालंधर- लैपटॉप अाज के समय हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है। इससे हमारे दैनिक जीवन के कई जरूरी काम अासानी से किए दा रहे हैं। वहीं इस समय मार्केट में कई कंपनियों के लैपटॉप मौजूद हैं जिनमें लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं एेसा देखा जाता है कि लोग लैपटॉप को खरीदते समय अक्सर इस उलझन में पड़ जाते हैं कि कौन सा लैपटॉप खरीदें। अापकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए अाज हम अापको कुछ एेसे पॉइंट बताने जा रहे है जो अापको एक सही लैपटॉप खरीदने में मदद करेगें। अाइए जानते हैं इनके बारे में...

 

1. प्रोसेसर और रैम 

आजकल बहुत उन्‍नत किस्‍म के प्रोसेसर उपलब्‍ध है, जैसे कोर आइ5, कोर आइ7।अगर अाप घरेलू यूजर हैं तो आप कोर आइ3 या ड्यूल कोर का भी चुनाव कर सकते हैं, कोर आइ5, कोर आइ7 के मुकाबले यह काफी सस्‍ते होते हैं। इसके साथ ही अगर आप और भी अच्‍छी स्‍पीड चाहते हैं तो आप 4 GB रैम का चुनाव कर सकते हैं।

 

2. बैटरी

आप लैपटॉप खरीदने से पहले यह चैक कर लें कि लैपटॉप कितना बैकअप देता है, अगर आपके लैपटॉप पर यह लिखा है कि बैकअप 8-10 घण्‍टे है तो यह आपके सभी काम करने के बाद यह केवल 6-8 घण्‍टे ही रह जायेगा।

 

3. स्‍क्रीन
 
लैपटॉप का चुनाव स्‍क्रीन साइज को देखकर कभी ना करें, एक तो स्‍क्रीन साइज बड़ा होने से लैपटॉप भारी हो सकता है, साथ ही अगर डिस्प्ले कम रेज्योलूशन वाला हुआ तो कंप्यूटिंग एक्सपीरिएंस खराब भी हो सकता है। इसलिए अच्‍छे रेज्योलूशन वाला स्‍क्रीन ही पसंद करें।

 

4. यूएसबी 

यूएसबी जिससे आप लैपटाॅप पर मोडेम, प्रिंटर, पेनड्राइव या अन्‍य सभी डिवाइस लगाते हैं, इसकाे भी देख लें क्‍यों कि किसी-किसी मॉडल में यह केवल दो ही यूएसबी पोर्ट दिये गये होते हैं, यह 4 से 6 के बीच हों तो आपको काम आसान हो जाता है। 

 

5. की-बोर्ड

नए लैपटॉप को खरीदते समय की-बोर्ड का चुनाव ध्यान से करें। यह देखें कि  वह ज्‍यादा टाइट तो नहीं है और साथ ही टचपैड को भी चला कर देख लें जो आपके लिए माउस का काम करता है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan