स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया पहला पॉकेट प्रोजैक्टर

  • स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया पहला पॉकेट प्रोजैक्टर
You Are HereDevice
Sunday, August 12, 2018-10:21 AM

- प्रैजेंटेशन देने में करेगा यूजर की मदद

जालंधर : स्मार्टफोन रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। फोन के पास होने पर भी 6 से 8 लोगों को प्रैजेंटेशन देने के लिए लोगों को लैपटॉप उठाना पड़ता है जिससे काफी असुविधा होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब ऐक ऐसी डिवाइस को तैयार किया गया है जो ब्लूटुथ की मदद से स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर प्रैजेंटेशन देने में काफी काम की साबित होगी। इसे आयरलैंड गणराज्य की राजधानी दुबलिन की टैक्नोलॉजी कम्पनी Masterkey द्वारा बनाया गया है। 

कम्पनी का कहना है कि इस Masterkey 4.0 नामक डिवाइस को स्मार्टफोन के लिए एक बहुत ही बेहतरीन एक्सैसरी कहा जा सकता है। इसे स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट कर आप प्रैजेंटेशन दे सकते हैं व वीडियो का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके एक ओर स्क्रीन दिखती है वहीं दूसरी ओर समतल जगह पर लेज़र से कीबोर्ड शो होता है जिसकी मदद से आप टाइपिंग भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

खास लैंस

इस डिवाइस में एक DLP प्रोजैक्टर लेंस लगा है जो 854 x 480 रेसोलुशन की वीडियो को दीवार पर शो करता है। यह लेंस काफी ब्राइट लाइट दिखाता है जिससे क्लैरिटी से वीडियो को देखा जा सकता है। 

अधेरे में भी कर सकेंगे उपयोग

Masterkey 4.0 डिवाइस में लेज़र डायोड QWERTY कीबोर्ड दिया गया है जो 9.8 x 4.3 इंच ऐरिए में समतल जगह पर कीबोर्ड शो करता है। इसके अतिरिक्त इसमें एक IR कैमरा लगा है जो एक मिनट में 350 करैक्टर्स की टाइपिंग को डिटैक्ट करता है जिससे काफी बेहतर तरीके से इसे उपयोग किया जा सकता है। 

PunjabKesari

USB और HDMI पोर्ट से अटैच करने की सुविधा

इस डिवाइस को ब्लूटुथ के माध्यम से एंड्रॉयड और iOS डिवाइसिस के साथ कनैक्ट कर उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा आप माइक्रो USB और HDMI पोर्ट के जरिए केबल लगा कर भी इस डिवाइस का यूज़ कर सकते हैं। 

इनबिल्ट बैटरी

इसमें 5,200 mAh की बैटरी को लगाया गया है जो पोर्टेब्ल तरीके से इस डिवाइस का उपयोग करने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें एसडी कार्ड स्लॉट व साउंड आउटपुट के लिए स्पीकर की सुविधा भी दी गई है। इसे ऑफिस व क्लासरूम में उपयोग करने के लिए काफी खास कहा जा सकता है।

उम्मीद की जा रही है कि इस डिवाइस के होम एडिशन को 179 डॉलर (लगभग 12 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा वहीं इसके बिज़नेस एडिशन के 245 डॉलर (लगभग 16 हजार 800 रुपए) में उपलब्ध होने की जानकारी है। कम्पनी ने बताया है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो इसकी शिपिंग जनवरी 2019 से शुरू की जाएगी। 


Edited by:Hitesh

Latest News