5G तकनीक से की जा सकेगी रिमोट सर्जरी, वर्चुअली एक जगह से दूसरी जगह पहंच सकेंगे यूजर्स

  • 5G तकनीक से की जा सकेगी रिमोट सर्जरी, वर्चुअली एक जगह से दूसरी जगह पहंच सकेंगे यूजर्स
You Are HereGadgets
Saturday, October 27, 2018-3:24 PM

गैजेट डैस्क : देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) इवेंट के दौरान सभी दूर संचार निर्माता कम्पनियां अपनी नई तकनीक को शोकेस कर रही हैं। इन कम्पनियों का कहना है कि 5G टेक्नॉलजी का इस्तेमाल रिमोट सर्जरी, सेल्फ ड्राइविंग टेक्नॉलजी व वर्चुअल रिऐलिटी जैसी ऐप्लिकेशन्स में किया जा सकता है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि 5G इंटरनेट से हाई स्पीड डाटा ऑफर करना काफी महंगा पड़ेगा। ऐसे में इन कम्पनियों के लिए इस सेवा को सस्ते में लोगों तक पहुंचाना एक बड़ी चुनोती है। 

PunjabKesari

जियो ने दिखाई रिमोट लाइव अल्ट्रासाउंड तकनीक
इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो के पैविलियल में एक डॉक्टर ने रिमोट लोकेशन पर बैठकर एक मरीज की लाउव अल्ट्रासाउंड कर लोगों को हैरान कर दिया। इस दौरान 5G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जिसकी स्पीड 4000 MBPS की थी। 

PunjabKesariएयरटैल ने दिखाई वर्चुअली ट्रासपोर्ट्स टैक्नोलॉजी
भारती एयरटेल ने इवेंट में दिखाया कि कैसे 5G नौटवर्क का इस्तेमाल कर वर्चुअली एक आदमी को एक जगह से दूसरी जगह दिखाया जा सकता है। इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट की होलोग्राम तकनीक का प्रयोग किया गया। इससे यह पता चलता है कि भारत नई तकनीक की ओर काफी तेजी से बढ़ रहा है। 

PunjabKesari
2020 तक आ सकती है 5G तकनीक 
हुवावेई इंडिया के CEO जे शेन (Jay Chen) ने कहा, 'इस तकनीक के लिए हम लोग खास इक्विपमेंट तैयार कर रहे हैं ताकि खास तरह के कामों में इसका इस्तेमाल किया जा सके। सरकार 5G स्पेक्ट्रम ऑफर करने की तैयारी कर रही है। नई तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए डिवाइस को अपग्रेड करने की जरूरत होगी। माना जा रहा है कि आम जनता के लिए 5G तकनीक वर्ष 2020 तक आएगी। 

PunjabKesariइवेंट में इन कंम्पनियों ने की शिरकत
इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो, वोडाफोन इंडिया और भारती एयरटेल जैसी टॉप टेलिकॉम कम्पनियां नई तकनीक को शोकेस कर रही हैं औऱ इस दौरान सैमसंग, हुवावेई और एरिक्सन जैसी अन्य टैक कम्पनियां नई तकनीक के समर्थन में खड़ी हैं और बता रही हैं कि इस नई तकनीक में किन-किन चीजो को इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

PunjabKesari


Edited by:Jeevan

Latest News