Rolls-Royce ने बनाया हथेली से भी छोटा रोबोट

  • Rolls-Royce ने बनाया हथेली से भी छोटा रोबोट
You Are HereLatest News
Sunday, July 22, 2018-10:15 AM

- विमान के इंजन्स की रिपेयर करने में करेगा मदद

जालंधर : विमान के इंजन को सबसे जटिल मशीन के रूप में देखा जाता है। खराबी आ जाने पर इसके इंजन्स को रिपेयर करने में इंजीनियर्स को काफी समस्या आती है। इसके अलावा मैंटेनैंस करने में भी समय की काफी बर्बादी होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए लग्जरी कार निर्माता कम्पनी रोल्स रॉयस ने हथेली से भी छोटे आकार के रोबोट को तैयार किया है जो विमान के पार्ट्स तक पहुंच कर इंजीनियर्स को बाहर से ही पता लगाने में मदद करेगा कि आखिरकार समस्या कहां है, जिससे रिपेयर करते समय टाइम की काफी बचत होगी। 

PunjabKesari

 

मामूली मैंटेनैंस करने में करेगा मदद

इसे रोल्स रॉयस के इंटैलीजैंट इंजन प्रोजैक्ट का एक हिस्सा कहा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक छोटी-मोटी खराबी आ जाने पर विमान के इंजन को रिमूव करके उसे ठीक किया जाता है लेकिन इस छोटे रोबोट की मदद से बाहर से ही अंदर के पाट्स को देखा जा सकेगा। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर यह मामूली मैंटेनैंस करने में भी मदद करेगा।

PunjabKesari

 

गर्मी से भी नहीं होगा खराब

रिपोर्ट के मुताबिक इसे खासतौर पर हीट होने पर भी सही तरीके से काम करने के लिए बनाया गया है। जरूरी डाटा को ऑप्रेशन सैंटर तक पहुंचाने में भी यह काफी मदद करेगा। इसके अलावा रोल्स रॉयस ने बताया है कि कम्पनी बोरब्लैन्डिग रोबोट्स पर भी काम कर रही है जो इंजन की मैंटेनैंस करने में मदद करेंगे जिससे कर्मचारियों को दी जाने वाली भारी-भरकम सैलरी को बचाया जा सकेगा।

Edited by:Hitesh
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन