क्या स्मार्टफोन बेचने के लिए सैमसंग ने बोला झूठ?

  • क्या स्मार्टफोन बेचने के लिए सैमसंग ने बोला झूठ?
You Are HereTop Stories
Thursday, December 6, 2018-5:50 PM

- DSLR की इमेज को बताया गैलेक्सी A8 स्टार की तस्वीर

गैजेट डैस्क : दक्षिण कोरिया की इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनी सैमसंग को लेकर एक ऐसी चौंकाने वाली ख़बर सामने आई है जिसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे। सैमसंग ने अपने आने वाले स्मार्टफोन गैलेक्सी A8 स्टार की प्रमोशन के लिए अपने मलेशिया पेज पर एक तस्वीर को पोस्ट किया था। कम्पनी ने कहा है कि यह गैलेक्सी A8 स्टार से खींची गई है लेकिन इसे DSLR से क्लिक किया गया है यानी कम्पनी लोगों को फेक तस्वीर दिखा कर बेवकूफ बना रही है। 

ऐसे सामने आया सच

इस तस्वीर को क्लिक करने वाले फोटोग्राफर Dunja Djudjic ने कहा है कि शायद इस तस्वीर को सैमसंग ने EyeEm साइट से खरीदा है जिनको इसे बेचा गया था। पेमेंट की समस्या नहीं है, लेकिन कम्पनी इस बात को लेकर झूठ बोल रही है कि यह उसके गैलेक्सी A8 स्टार से खींची गई है जबकि इसे उसने खुद अपने Nikon D7000 DSLR कैमरे से खींचा है। आपको बता दें कि दुंजा DIYPhotography.net वैबसाइट को ऑपरेट करते हैं और सबसे पहले उन्होंने खुद इस बात की जानकारी अपनी वैबसाइट पर ही दी है। 

PunjabKesari

इस कारण उपयोग में लाई गई तस्वीर

गैजेट्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने इस तस्वीर को दिखाते हुए कहा है कि यह उनका bokeh कैमरा मोड है। सैमसंग ने दुंजा की तस्वीर को फोटोशॉप करके दिखाया है, इसकी बैकग्राउंड को बदला गया है वहीं बालों का रंग भी चेंज है। दुंजा ने तस्वीर को लेकर की गई एडिटिंग को काफी अजीब बताया और कहा कि ये उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आई। 

  • दुंजा ने इस मामले के सामने आने के बाद ग्लोबल फोटो फोटोग्राफी कम्यूनिटी EyeEm के साथ बात की ताकि कुछ पता लग सके। लेकिन कम्पनी ने इस बात को लेकर कोई कन्फर्मेशन नहीं दी और कहा कि इस तस्वीर की बिक्री को लेकर उनके पास कोई डाटा नहीं है।

PunjabKesari

पहले भी सामने आया है ऐसा मामला

इससे पहले चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी हुवावेई ने भी इसी तरह लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश की थी कम्पनी ने अपने नोवा 3 स्मार्टफोन को लेकर कमर्शियल ऐड बनाई थी। जिसमें दावा किया गया था कि इस तस्वीर को नोवा 3 के सैल्फी कैमरे से खीचा गया है लेकिन असल में इसे भी DSLR कैमरे से ही खींचा गया था। यह बात विज्ञापन को बनाते हुए तैयार की गई बिहाइंड द सीन्स वीडियो से सामने आई थी। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh