सोनी ने पेश किया दुनिया का पहला 48MP सेंसर वाला मोबाइल कैमरा

  • सोनी ने पेश किया दुनिया का पहला 48MP सेंसर वाला मोबाइल कैमरा
You Are HereLatest News
Tuesday, July 24, 2018-1:27 PM

जालंधर- जापानी कंपनी सोनी ने अपना हाई रेजॉलूशन इमेज सेंसर IMX586 पेश किया है। कंपनी ने इसे स्मार्टफोन के लिए उतारा है और इसमें 48 MP का सेंसर दिया गया है। यह सेेंसर 8000x6000 पिक्स्ल पर शूट कर सकता है और सोनी का दावा है कि उसने दुनिया का पहला 0.8um का अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट पिक्सल साइज़ हासिल कर लिया है। इस नए सेंसर में क्वॉड बेयर कलर का फिल्टर एरे (Quad Bayer color fiter array) है, जिसकी वजह से कैमरा हाई-सेन्सिटिविटी कॉन्टेंट भी आसानी से शूट कर पाता है। उम्मीद है कि सबसे पहले इस कैमरे का इस्तेमाल सोनी के डिवाइसों में किया जाएगा। वहीं अगले साल तक कई कंपनियां इस कैमरा सेंसर का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में कर सकती हैं।

 

PunjabKesari

 

सबसे खास बात तो यह है कि कम लाइट में भी यह सेंसर कमाल का काम करता है। इसमें 4 अजेसन्ट पिक्सल्स से सिग्नल एक-साथ जुड़ जाते हैं जिसकी वजह से सेंसर साइज़ बढ़कर 12MP हो जाता है और यह एक ब्राइट और खूबसूरत इमेज कैप्चर कर पाता है। वहीं सोनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक IMX586 सेंसर कैमरे की शिपिंग इस साल सितंबर महीने से शुरु होगी। 

 

PunjabKesari

 

इसके अलावा नए इमेज सेंसर में ऑरिजनल सोनी एक्सोज़र कंट्रोल टेक्नॉलजी और सिग्नस प्रोसेसिंग फंक्शनैलिटी भी बनी हुई है, जिसकी वजह से रियल टाइम आउटपुट मिलता है। अापको बता दें कि इस समय सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला कैमरा सेंसर 40 मेगापिक्सल का है, जो हुआवे P20 प्रो और नोकिया लुमिया 1020 में उपलब्ध है।  
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan