वैज्ञानिकों ने बनाया खास बैंड, एक जैसा बनाए रखेगा शरीर का तापमान

  • वैज्ञानिकों ने बनाया खास बैंड, एक जैसा बनाए रखेगा शरीर का तापमान
You Are HereLatest News
Saturday, May 18, 2019-6:43 PM

गैजेट डेस्कः ऑफिस हो या घर, शरीर के बदलते तामपान की वजह से होने वाली बीमारी से बचने के लिए वैज्ञानिकों ने एक खास डिवाइस तैयार किया है। वैज्ञानिकों ने एक खास तरह का बैंड बनाया है, जिसे बांह पर पहनने पर शरीर का तापमान एक जैसा बना रहेगा। यह आर्मबैंड एक ‘पर्सनल थर्मोस्टेट’ की तरह काम करेगा और शरीर के तापमान पर नजर रखेगा। उन लोगों के लिए यह काफी मददगार होगा, जो बदलते तापमान की वजह से ज्यादा प्रभावित होते हैं या बीमार हो जाते हैं।

बैंड आठ घंटे से ज्यादा वक्त तक काम करता है और किसी के शरीर का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकता है। इसकी खोज करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि बैंड एक आसान सॉल्यूशन है, जो खासकर ऐसी स्थिति में काम करेगा, जब कुछ लोगों की जरूरत के हिसाब से पूरी बिल्डिंग का तापमान AC की मदद से कम या ज्यादा करना पड़ता है। इस बैंड को पहनने पर हर किसी का तापमान अलग-अलग बना रहेगा और उस एक की वजह से बाकियों को गर्मी या ठंड में नहीं बैठना होगा।

दरअसल, आर्मबैंड एक थर्मोइलेक्ट्रिक अलॉय मटीरियल की मदद से तैयार किया गया है। यह बैंड बिजली की मदद से हीट कोटिंग शीट में बदलाव करेगा और इससे शरीर का तापमान प्रभावित होगा। यह छोटे बैटरी पैक से कनेक्ट रहेगा, जिससे इसे पावर मिलेगी। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर चेन ने कहा, “ऐसा डिवाइस उनके लिए तापमान से जुड़ा कंफर्ट लेकर आएगा, जिन्हें किसी गर्म दिन में भयानक गर्मी या ऑफिस में ज्यादा ठंड का सामना करना पड़ता है।“ फिलहाल यह मार्केट में उपलब्ध नहीं है।

प्रोफेसर ने कहा, “इस डिवाइस को पहनने वालों को एक जैसा तापमान लगातार महसूस होगा। अलग-अलग मौसम में उन्हें खास इंतजाम नहीं करने होंगे और सबसे अच्छी बात, इसका हिस्सा बिल्डिंग्स की हीटिंग या कूलिंग के लिए खर्च होता है। इसे कम करने के लिए बहुत विकल्प भी मौजूद नहीं हैं, ऐसे में स्मार्ट बैंड जैसा डिवाइस बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। इससे जुड़े कई विकल्प तलाशे जा रहे हैं।
 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Yaspal