किसानों के लिए तैयार किया गया दुनिया का पहला रोबोटिक ट्रैक्टर

  • किसानों के लिए तैयार किया गया दुनिया का पहला रोबोटिक ट्रैक्टर
You Are HereGadgets
Monday, July 23, 2018-11:29 AM

-    10 इंच टैबलेट से कर सकेंगे कन्ट्रोल
-    खेती के दौरान लेबर कॉस्ट को कम करने के लिए लाई गई नई तकनीक

 

जालंधर : आज तक आपने बिना ड्राइवर के चलने वाली ऑटोनोमस कारों के बारे में तो सुना होगा लेकिन अब एक ऐसे रोबोटिक ट्रैक्टर को तैयार किया गया है जो बिना ड्राइवर के टैबलेट से कमांड देकर भी काम करता है। इसे जापान के शहर ओसाका में स्थित डीकाल इंजन निर्माता कम्पनी यानमर द्वारा बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी 1 अक्तूबर 2018 को रोबोटिक ट्रैक्टर की दो सीरीज को रिलीज करेगी। कम्पनी ने बताया है कि यानमार YT5113A रोबोट ट्रैक्टर में खास सिस्टम लगा है जो ‘स्मार्ट पायलट’ ऑटोनोमस ऑप्रेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसे इन्फॉर्मेशन और कम्युनिकेशन टैक्नोलॉजी (ICT) से लैस किया गया है जिसकी मदद से ऑटोनोमस व सैमी ऑटोनोमस मोड्स में इसे चलाया जा सकता है। यानमर ने बताया है कि इस तरह के रोबोट ट्रैक्टर्स अगले साल तक 100 बेचे जाएंगे जिनकी कीमत 96,000 डॉलर (लगभग 65 लाख 99 हजार रुपए) से शुरू होकर 139,000 डॉलर (95 लाख 55 हजार रुपए) तक रखी जाएगी

 

दो राइडिंग मोड्स

रोबोटिक ट्रैक्टर में ऑटो और लीनियर मोड दिया गया है। ऑटो मोड में रोबोटिक ट्रैक्टर सभी तरह की ड्राइविंग ऑप्शन को खुद कन्ट्रोल करता है, लेकिन इसके लिए इंटरनैट बेस स्टेशन व GPS की जरूरत पड़ेगी वहीं लीनियर मोड्स को ऑन कर ट्रैक्टर में खुद बैठ कर उसे चलाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें लगा ICT सिस्टम व सैंसर नैटवर्क की मदद से फार्म मैनेजमैंट डाटा को इकट्ठा करता है।

 

PunjabKesari

 

10 इंच के वैदरप्रूफ टैबलेट से कर सकेंगे उपयोग
इस रोबोटिक ट्रैक्टर का उपयोग करने के लिए वैदरप्रूफ 10 इंच स्क्रीन साइज वाले टैबलेट को बनाया गया है जिसकी मदद से एक व्यक्ति द्वारा एक ही समय में दो रोबोटिक ट्रैक्टर्स को कन्ट्रोल किया जा सकता है। 10 इंच के इस खास टैबलेट की मदद से एक ट्रैक्टर को खुद बैठ कर चलाते समय दूसरे रोबोटिक ट्रैक्टर को पीछे-पीछे चला सकते हैं। इस दौरान रोबोट ट्रैक्टर के सैंसर्स सामने वाले ट्रैक्टर की हू-ब-हू नकल करने में मदद करेंगे। इसके अलावा एक्सटैन्सिव सेफ्टी सिस्टम इसमें दिया गया है जो एक्सीडैंट्स से इन्हें बचाने में मदद करता है व एमरजैंसी के समय एक दम से इसे रोकने का काम करता है। 

 

इस कारण बनाया गया ऑटोनोमस ट्रैक्टर
यानमर ने बताया है कि खेती करते समय लेबर की कॉस्ट को कम करने के लिए इस रोबोटिक ट्रैक्टर को तैयार किया गया है। यह तकनीक फील्ड में ट्रैक्टर ले जाने से कहीं ऊपर है क्योंकि ये रोबोटिक ट्रैक्टर बिना रुके काम करेंगे। लेकिन इसका उपयोग करने के लिए पहले इस सिस्टम के काम करने के तरीके को समझने की जरूरत पड़ेगी। 
 


Edited by:Jeevan

Latest News