ये पॉपुलर एंड्रॉयड एप्स यूजर्स के साथ कर रही फ्रॉड!

  • ये पॉपुलर एंड्रॉयड एप्स यूजर्स के साथ कर रही फ्रॉड!
You Are HereGadgets
Wednesday, November 28, 2018-3:41 PM

गैजेट डेस्क- हाल ही में गूगल प्ले स्टोर पर 13 खतरनाक एप्स पाई गई जिन्हें गूगल ने रिमूव कर दिया है। वहीं अब बजफीड न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्ले स्टोर पर 8 एेसी पॉपुलर एप्स सामने अाई हैं जो यूजर्स के साथ फ्रॉड कर रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इन 8 एप्स के 2 अरब डाउनलोड्स हैं और ये यूजर परमिशन का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं बताया जा रहा है कि इन 8 में से 7 एप्स चीनी कंपनी चीता मोबाइल की हैं और यह न्यू यॉर्क स्टॉक एक्स्चेंज में लिस्ट की गई है। इसके अलावा दूसरी एप Kika Tech की है और ये भी चीनी कंपनी है जिसका हेडक्वॉर्डर अमरीका के सिलिकॉन वैली में है।

PunjabKesariएेसे करती हैं फ्रॉड

रिपोर्ट के मुताबिक ये दोनों चीनी कंपनियों के एप्स यूजर्स द्वारा स्मार्टफोन में डाउनलोड की गई जानकारियों पर नजर रखते थे और इनका मकसद उन डेवेलपर्स का पैसा उड़ाना था। कोचावा रिसर्च के मुताबिक चीता मोबाइल और किका टेक एंड्रॉयड यूजर्स द्वारा डाउनलोड किए गए एप्स पर नजर रखती थीं।

PunjabKesariशामिल हैं ये एप्स 

जिन एप्स पर फ्रॉड का इल्जाम लगा है उसमें क्लीन मास्टर, CM फाइल मैनेजर, CM लॉन्चर 3D, सिक्योरिटी मास्टर, बैटरी डॉक्टर, CM लॉकर और चीता लॉकर शामिल हैं। जबकि किका टेक का Kika Keyboard पर भी फ्रॉड का इल्जाम लगा है। इन कंपनियों के दुनिया भर में 700 मिलियन मोबाइल एप्स के ऐक्टिव यूजर्स हैं।

PunjabKesariचीता मोबाइल और किका टेक

इस खबर के सामने अाने के बाद चीता मोबाइल और किका टेक ने फ्रॉड से साफ इनकार किया है और इसके लिए उन्होंने थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट किट (SDK) को ब्लेम किया है। क्लिक फ्रॉड स्कीम में नाम आने के बाद कंपनी पर इसका बुरा असर हो सकता है क्योंकि कंपनी का प्ले स्टोर में बड़ा इंस्टॉल बेस है। एेसे में देखना होगा कि गूगल इस मामले में कैसी प्रतिक्रिया देती है। 


Edited by:Jeevan

Latest News