डाटा में सेंध लगने पर फेसबुक को लगा 4 करोड़ 71 लाख का जुर्माना

  • डाटा में सेंध लगने पर फेसबुक को लगा 4 करोड़ 71 लाख का जुर्माना
You Are HereGadgets
Thursday, October 25, 2018-7:08 PM

- कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल पर ब्रिटेन ने बरती सख्ती

गैजेट डैस्क : ब्रिटेन के इन्फॉर्मेशन कमिश्नर ने यूजर्स की सुरक्षा में सेंध लगने के आरोप में फेसबुक पर 6,44,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 4 करोड़ 71 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल में यूजर्स की निजी जानकारी को एक्सैस किया गया है जिसको लेकर कानून के मुताबिक अधिक से अधिक जुर्माना वसूला जाएगा। ICO (इन्फॉर्मेशन कमिश्नर्स ऑफिस) से पता लगा है कि वर्ष 2007 से 2014 के बीच फेसबुक ने यूजर्स की पर्सनल इन्फॉर्मेशन गलत तरीके से एप्प डिवैल्पर्स को एक्सैस करने दी है और इस दौरान यूजर्स को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

 

PunjabKesari

पर्सनल डाटा को सेफ रखने में असफल फेसबुक

हैड ऑफ इन्फॉर्मेशन कमिश्नर ऑफिस एलिजाबेथ डेनहम ने कहा है कि हमने यूजर्स की प्राइवेसी के उल्लंघनों को गंभीर समस्या माना है और कानून के तहत फेसबुक पर अधिकतम जुर्माना लगाया है। प्रैस स्टेटमैंट में ICO ने कहा कि फेसबुक एप्स व डिवैल्पर्स को चैक करने में फेल हो गई है। वहीं यूजर्स के पर्सनल डाटा को सेफ रखने के लिए भी असफल रही है। 

PunjabKesari

सोशल मीडिया कम्पनियों पर बढ़ा प्रैशर

पूरी दुनिया की सोशल मीडिया कम्पनियां अब प्रैशर में आ गई हैं। पॉलिटिकल कंसल्टैंसी फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा 10 मिलियन यूजर्स के फेसबुक अकाऊंट के डाटा का उपयोग किया गया है। ऐसे में अब यूजर्स के डाटा को गलत हाथों में जाने से बचाना कम्पनियों के लिए पहली प्राथमिकता है।

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News