UK पार्लियामेंट ने लिया फेसबुक पर एक्शन, जब्त किए इंटरनल डाक्युमेंट्स

  • UK पार्लियामेंट ने लिया फेसबुक पर एक्शन, जब्त किए इंटरनल डाक्युमेंट्स
You Are HereTop Stories
Wednesday, November 28, 2018-11:12 AM

- चेक की जाएंगी फेसबुक की सभी मेल 

गैजेट डेस्क : यूज़र्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फेसबुक पर एक्शन लिया गया है। UK पार्लियामेंट ने अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल कर फेसबुक के इंटरनल डाक्युमेंट्स को जब्त कर लिया है। इन दस्तावेजों में फेसबुक की डाटा प्राइवेसी पॉलिसीज़ व डिलीट किए गए डाटा के फैसले दिए गए हैं। इनके अलावा यह भी बताया गया है कि कंपनी प्राइवेसी कंट्रोल को किस तरह उपयोग में लाती है। 

चतुराई से किए गए डॉक्युमेंट्स जब्त

पार्लियामेंट के मेंबर ने अपनी लीगल पावर का पूरी तरह से उपयोग कर इन दस्तावेजों को जब्त किया है। इस दौरान टेक्नोलॉजी कंपनी Six4Three के निष्क्रिय ऐप डेवलपर की मदद ली गई, जो पहले ही फेसबुक पर मुकदमा चलाने की कोशिश कर रहे थे।

PunjabKesari

ऐसे हुआ एक्शन

डिजिटल कल्चर, मीडिया और सपोर्ट कमेटी (DCMS) के चेयरमैन डैमिन कोलिन्स ने बिल्कुल ही असामान्य प्रक्रिया के जरिए इस काम को अंजाम दिया। उन्होंने सॉफ्टवेयर डेवलपर Six4Three को फेसबुक के आंतरिक फेसबुक दस्तावेजों को उन्हें सौंपने के लिए कहा। आपको बता दें कि इस दौरान वे लंदन में बिजनेस ट्रिप पर थे।

PunjabKesari

क्या है आरोप

फेसबुक पर आरोप लगा है कि ऐसे कई तरीके हैं, जिनके जरिए यूज़र की जानकारी फेसबुक कलेक्ट करती है। इनमें टेक्स्ट मैसेज को कलेक्ट करने व लोकेशन की डिटेल की जानकारी को जुटाना मुख्य है। इनके अलावा यूज़र की प्राइवेसी व डाटा कंट्रोल को लेकर भी छेड़-छाड़ की जा रही है।

PunjabKesari

हो सकते हैं कई नए खुलासे

इन फाइल्स में फेसबुक के डाटा को लेकर किए गए फैसलों की रिपोर्ट दी गई है और इनमें कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैन्डल से जुड़ी जानकारी भी मौजूद हैं। इनके अलावा, इनमें फेसबुक के एग्जीक्यूटिव की मार्क जकरबर्ग को की गई मेल्स कनवर्सेशन्स भी शामिल हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh