अब पैन ड्राइव में भी मिलेगी फिंगरप्रिंट लॉक की सुविधा

  • अब पैन ड्राइव में भी मिलेगी फिंगरप्रिंट लॉक की सुविधा
You Are HereLatest News
Tuesday, August 7, 2018-10:45 AM

जालंधर : आज के दौर में ज्यादातर लोग डाटा को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने के लिए USB पैन ड्राइव्स का उपयोग करते हैं। वैसे तो डाटा साथ में कैरी करने के लिए पैन ड्राइव्स को एक अच्छी ऑप्शन कहा जाता है लेकिन कहीं गिरने, चोरी होने या गलत हाथों में लगने से संवेदनशील जानकारी के चोरी होने का खतरा हमेशा रहता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब एक ऐसी USB पैन ड्राइव को बनाया गया है जिससे डाटा को चोरी नहीं किया जा सकेगा यानी यह बिल्कुल सिक्योर साबित होगी। 

PunjabKesari

यूरोप के सबसे पुराने कस्बों में से एक क्रोएशिया के रहने वाले एक व्यक्ति जैक फ्री द्वारा पहली फिंगरप्रिंट लॉक फैसिलिटी वाली USB पैन ड्राइव को तैयार किया गया है। इससे डाटा को कॉपी करनेे के लिए यूजर को पहले इस पर अपनी फिंगर को स्कैन करना होगा जिसके बाद ही इसमें मौजूद डाटा का एक्सैस पाया जा सकेगा। माना जा रहा है कि नई तकनीक से लैस पैन ड्राइव थोड़ी महंगी जरूर होगी लेकिन यह ऐसी तकनीक को खोज रहे लोगों के लिए यह काफी उपयोगी भी साबित होगी। 

PunjabKesari

उपयोग करने में आसान

इस नई तकनीक पर आधारित USB पैन ड्राइव को कम्प्यूटर से कनैक्ट करने पर इसमें सबसे पहले कन्टैंट मैनेजमैंट सिस्टम ओपन होगा जो एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में एक यूजर को सैट करने व फिंगरप्रिंट को ऐड करने में मदद करेगा यानी यूजर आसानी से इस USB पैन ड्राइव की प्राइवेसी को सैट कर सकेंगे।

PunjabKesari

पब्लिक और प्राइवेट ऑप्शन

इसमें डाटा को पब्लिक व प्राइवेट सैक्टर्स में सेव किया जा सकेगा। इनमें से पब्लिक सैक्टर में स्टोर किए डाटा को कोई भी रीड कर सकेगा लेकिन प्राइवेट सैक्टर में सेव किए गए डाटा को सिर्फ एडमिनिस्ट्रेटर ही फिंगरप्रिंट लगाने के बाद रीड कर पाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इसे 8GB, 16GB, 32GB और 64GB स्टोरेज वेरिएंट्स में सितम्बर के महीने तक उपलब्ध किया जाएगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh