चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के लिए यूज किया जा रहा है WhatsApp: रिपोर्ट

  • चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के लिए यूज किया जा रहा है WhatsApp: रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Saturday, December 22, 2018-12:17 PM

गैजेट डेस्क- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है और इसमें बताया जा रहा है कि कि चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के ट्रेडर्स व्हाट्सएप को अपने कॉन्टेंट डिस्ट्रिब्यूशन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, चूंकि व्हाट्सएप की कोई मॉनिटरिंग नहीं की जा सकती, इसलिए ऐसे कॉन्टेंट तेजी से वायरल भी हो रहे हैं। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबित ह्यूमन मोडेरेटर्स न होने की वजह से ऐसे कॉन्टेंट ऑटोमैटेड सिस्टम से बच निकलते हैं। 

PunjabKesariवहीं इजराइल की दो एनजीओ की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप ग्रुप ढूंढने वाले थर्ड पार्टी एप्स ऐसे इन्वाइट लिंक्स देते हैं यूजर्स से चाइल्ड पॉर्नोग्राफी मेटेरियल की ट्रेडिंग करने के लिए कहते हैं। वहीं जांच में पाया गया है कि ऐसे कई ग्रुप्स ऐक्टिव हैं। इसके साथ एंटी एक्सप्लॉएटेशन स्टार्टअप AntiToxin के मुताबिक इनमें से कुछ ग्रुप्स ये तक हाइड नहीं करते कि वो क्या कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ व्हाट्सएप ग्रुप का नाम चाइल्ड पॉर्न भी है जो काफी गंभीर मसला है।

PunjabKesariआपको बता दें कि चाइल्ड पॉर्नोग्राफी से जुड़े कॉन्टेंट रखना या इसे शेयर करना भारतीय कानून के मुताबिक जुर्म है। ऐसा करने भारी जुर्माने के साथ जेल भी हो सकती है। दूसरी तरफ चाइल्ड पॉर्नोग्राफी ही एकमात्र समस्या नहीं है, जिससे यह मैसेजिंग एप जूझ रहा है, भारत जैसे देश में व्हाट्सएप का इस्तेमाल अफवाहों को फैलाने के लिए भी किया जाता है, जिसके कारण कई लोगों को पीट-पीटकर मार दिया गया है। 


 


Edited by:Jeevan

Latest News