इंतजार खत्म : अब व्हाट्सएप से करें पेमैंट

  • इंतजार खत्म : अब व्हाट्सएप से करें पेमैंट
You Are HereLatest News
Wednesday, July 18, 2018-11:59 AM

नई दिल्ली : इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के देशभर में करोड़ों यूजर्स हैं। इस एप की मदद से यूजर्स अपने दोस्तों, परिजनों और अन्य लोगों को मैसेज, फोटोज़, वीडियोज़ आदि भेजते हैं और बातचीत करते हैं। पिछले कुछ समय से लगातार व्हाट्सएप नए-नए अपडेट्स ला रहा है। कुछ समय पहले इसी तरह कम्पनी ने एक ऐसे फीचर को लॉन्च किया था जिसका इंतजार लाखों यूजर्स को था। इस फीचर का नाम व्हाट्सएप पेमैंट फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक-दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, वह भी काफी आसानी से।

 

आम यूजर्स भी कर सकते हैं इस फीचर को इस्तेमाल 

व्हाट्सएप पेमैंट फीचर यू.पी.आई.-बेस्ड पेमैंट फीचर है जिसके जरिए एक बैंक अकाऊंट से दूसरे में आसानी से पैसों का लेनदेन किया जा सकता है। यूनिफाइड पेमैंट इंटरफेस (यू.पी.आई.) के जरिए आप स्मार्टफोन एप में एक से ज्यादा बैंक अकाऊंट लिंक कर सकते हैं और बिना आई.एफ.एस.सी. कोड या बैंक अकाऊंट नंबर के ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अभी तक यह फीचर बीटा यूजर्स के पास ही दिख रहा था लेकिन अब आम यूजर्स भी इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

पेटीएम को दे रहा कड़ी टक्कर

इस फीचर को ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने एन.पी.सी.आई. और कई बैंकों के साथ मिलकर इसको टैस्ट किया है। यह फीचर मोबाइल वॉलेट कम्पनी पेटीएम के फ्री मनी ट्रांसफर फीचर को कड़ी टक्कर दे रहा है। व्हाट्सएप पेमैंट फीचर देश की डिजीटल अर्थव्यवस्था को सपोर्ट करने में मददगार साबित होगा। 

 

पैसे भेजना काफी आसान 

व्हाट्सएप पेमैंट फीचर से पैसे भेजना काफी आसान है। यूजर्स बस कुछ स्टैप्स को फॉलो करते हुए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि अगर आपके पास आई-फोन है तो आप व्हाट्सएप पेमैंट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 

इन स्टैप्स का करें इस्तेमाल

- सबसे पहले आई-फोन में व्हाट्सएप को इंस्टॉल करें और फिर वहां पर दाईं ओर देखें। वहां आपको सैटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और वहां से व्हाट्सएप पेमैंट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

- इसके बाद आपको वहां नए अकाऊंट को जोड़ना होगा, जिस अकाऊंट पर आपको पैसे भेजने हैं।

- अब यूजर से नंबर को वैरीफाई करने के लिए पूछा जाएगा। वहां क्लिक करें और उसे एक्सैप्ट कर लें। इसके बाद एक सूची आएगी जिसमें कई बैंक्स के नाम लिखे होंगे।

- अब यूजर को बैंक का नाम चुनकर उसमें सभी अकाऊंट्स से संबंधित जानकारी भरनी होगी। अब इसके बाद यूजर्स से यू.पी.आई. पिन सैटअप करने के लिए कहा जाएगा। यूजर इसे करने के बाद व्हाट्सएप पेमैंट फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!