आ गई दुनिया की पहली 3D प्रिंटेड ई-मोटरसाइकिल

  • आ गई दुनिया की पहली 3D प्रिंटेड ई-मोटरसाइकिल
You Are HereBikes
Thursday, November 29, 2018-3:36 PM

ऑटो डेस्क- ऑटो मार्केट में बिगरेप नाम की एक कंपनी ने दुनिया की पहली 3D प्रिंटेड ई मोटरसाइकिल का निर्माण किया है। ये एक इलेक्ट्रिक बाइक है लेकिन अपने खास लुक और अंदाज के चलते ये दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस बाइक को बिगरेप के लैब में तैयार किया गया है। बाइक के हर हिस्से को थ्री डी प्रिंटेड किया गया है जिसमें इसके टायर, रिम, फ्रेम, फॉर्क और सीट को भी थ्री डी प्रिंट से तैयार किया गया है। हालांकि आपको बता दें कि, ये प्रोडक्शन मॉडल नहीं है। कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल पर काम कर रही है। इस बाइक के प्रोडक्शन वर्जन को कब तक पेश किया जाएगा इस बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

एयरलेस टायर

कंपनी ने पहले इस बाइक के प्रोटोटाइप को पेश किया था। अब इस बाइक को अपने प्रोटोटाइप की ही तरह तैयार किया गया है। इस बाइक के निर्माण में नाउलैब नामक कंपनी ने भी सहयोग किया है। इस बाइक के एयरलेस टायर, फंक्शनल इंटेग्रेशन, इम्बेड सेंसर इत्यादि को नाउलैब ने तैयार किया है।

PunjabKesariखास नाम

इस बाइक को 'नेरा'  नाम दिया गया है जिसका इटैलियन भाषा में अर्थ होता है 'काला', वहीं ये बाइक पूरे काले रंग की है। इस बाइक के नाम को "New Era" से लिया गया है।इस बाइक में प्रयुक्त इलेकट्रॉनिक पार्ट को छोड़कर सब कुछ थ्री डी प्रिंटेड है। बाइक के एयरलेस टायर, फ्रेम, बॉडी वर्क, सस्पेंशन सब कुछ 3D प्रिंटेड है।

PunjabKesariसाइज

साइज की बात करें तो ये बाइक (190cm x 90cm x 55cm) के आकार की है। इसके परफॉर्मेंस आदि के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। फिलहाल ये एक प्रोटोटाइप है और कंपनी ने इसे एक वीडियो के जरिए दुनिया के सामने पेश किया है।

PunjabKesari

 

 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan