दिमाग के जैसा बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा कम्प्यूटर

  • दिमाग के जैसा बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा कम्प्यूटर
You Are HereLatest News
Monday, November 12, 2018-1:05 PM

गैजेट डेस्क- ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के वैज्ञानिकों द्वारा इंसानी दिमाग जैसे दुनिया के सबसे बड़े कम्प्यूटर 'स्पिननेकर' को बना दिया गया है। यह कंप्यूटर सिर्फ एक सेकंड में 20 हजार करोड़ से ज्यादा कमांड एक बार में कर सकता है। इसके प्रोसेसर में लगी चिप्स में 100 अरब ट्रांजिस्टर हैं। इस कंप्यूटर के जरिए वैज्ञानिकों को न्यूरोलॉजी से संबंधित बीमारियों की पहचान और उसके इलाज में मदद मिलेगी। बता दें कि 2006 में वैज्ञानिकों ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया और इस बनाने में 141.38 करोड़ रुपए की लागत आई है। 

PunjabKesariबायोलॉजिकल न्यूरॉन्स

प्रोजेक्ट के अधिकारी स्टीव फरबेर ने बताया है कि यह मशीन दुनिया की अब तक की सबसे तेज और नियत समय में सबसे अधिक बायोलॉजिकल न्यूरॉन्स की नकल कर सकती है। उन्होंने बताया कि कम्प्यूटर में बहुत सी ऐसी चीजें करने में मुश्किल होती है, जो इंसान स्वाभाविक रूप से कर लेते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब हम दिमागी क्रिया को आसानी से पहचान सकते हैं। मैं अब यह कह सकता हूं कि हम 12 सालों की मेहनत और कोशिशों में कामयाब रहे हैं और हमारा उद्देश्य पूरी तरह सफल रहा।PunjabKesari
एेसे अाया आइडिया

टीम के अधिकारी स्टीव फरबेर ने कहा कि हमें ये आइडिया चूहे की दिमागी हलचल देखकर आया। चूहे के दिमाग में लगभग 100 अरब न्यूरॉन्स होते हैं और मानव मस्तिष्क उससे 1,000 गुना बड़ा होता है। एक अरब न्यूरॉन्स मानव मस्तिष्क के 1% है, जिसमें केवल 100 अरब मस्तिष्क कोशिकाएं या न्यूरॉन्स होते हैं। 

PunjabKesariमिलेगा ये फायदा

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि स्पिननेकर नामक इस कम्प्यूटर से न्यूरोलॉजी से संबंधित बीमारियों के ईलाज में मदद मिलेगी और अाने वाले समय में तकनीक से जुड़े कई अन्य रहस्यो से भी पर्दा उठेगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan