तैयार किया गया दुनिया का पहला फुल बॉडी मेडिकल स्कैनर

  • तैयार किया गया दुनिया का पहला फुल बॉडी मेडिकल स्कैनर
You Are HereTop Stories
Monday, November 26, 2018-10:45 AM

- 40 गुना तेजी से काम करने का दावा
- 20 से 30 सेकंड में मिलेगी रिपोर्ट

गैजेट डेस्क : 10 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार दुनिया का पहला फुल बॉडी मेडिकल स्कैनर तैयार कर लिया गया है। इस तकनीक की सबसे बड़ी खासियत है कि यह एक बार में ही मरीज के पूरे शरीर की 3D इमेज डेवलप करता है, जिससे शरीर की ज्यादा गहराई से जानकारी देखने को मिलती है। यह तकनीक मौजूदा PET स्कैन्स से 40 गुना तेज काम करती है, जिससे बहुत ही कम समय में यानी 20 से 30 सेकंड में ही मरीज की रिपोर्ट देखने को मिलेगी। 

 

पहली बार जारी किया गया वीडियो

इसे यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, डेविस के वैज्ञानिकों व चीन के शंघाई में स्थित मेडिकल प्रोडक्ट निर्माता कंपनी यूनाइटेड इमेजिंग हेल्थकेयर ने साथ मिलकर तैयार किया है। EXPLORER नामक इस फुल बॉडी मेडिकल स्कैनर से तैयार किया गए पहले वीडियो को जारी किया गया है, जिसमें मरीज के शरीर के पूरे पार्ट्स को तीन डायमेंशन्स में देखा जा सकता है, जिससे डॉक्टर को जल्दी ही समस्या समझने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

इस तरह बना यह स्कैनर

इस फुल बॉडी स्कैनर को मौजूदा स्कैनिंग की तकनीकों को मिलाकर बनाया गया है। इसे पोजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी PET और X-ray कम्प्यूटेड टोमोग्राफी CT को कंबाइन कर बनाया गया है, जो बहुत ही कम समय में डिटेल में जानकारी दिखाता है। 

PunjabKesari

वर्ष 2016 में बनाया गया था छोटा प्रोटोटाइप

ब्लड फ्लो की जानकारी भी जुटाएगा स्कैनर

रिपोर्ट के मुताबिक, EXPLORER स्कैनर से मरीज के ब्लड फ्लो का भी पता लगाने में काफी मदद मिलेगी। फिलहाल, इस फुल बॉडी मेडिकल स्कैनर की टेस्टिंग की जा रही है और वेरिफिकेशन होने पर इसका कमर्शियल प्रोडक्शन किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ वर्षों में इसे अस्पतालों में देखा जा सकेगा। 

PunjabKesari

EXPLORER के अंदर मौजूद कॉम्पलेक्स मैकेनिकल पार्ट्स की तस्वीर


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh