YouTube में होने वाले हैं बदलाव, CEO सूज़न वोजसिकी ने ब्लॉग पोस्ट में दी जानकारी

  • YouTube में होने वाले हैं बदलाव, CEO सूज़न वोजसिकी ने ब्लॉग पोस्ट में दी जानकारी
You Are HereTop Stories
Wednesday, May 1, 2019-5:26 PM

गैजेट डैस्क : YouTube क्रिएटर्स को आ रही कॉपीराइट इश्यूस की समस्या को लेकर अब कम्पनी ने अहम कदम उठाया है। YouTube की CEO सूज़न वोजसिकी ने एक ब्लाग पोस्ट पब्लिश कर बताया है कि कॉपीराइट का दावा होने से वीडियो से विज्ञापन रिमूव हो जाते है, वहीं लोकप्रिय चैनलों द्वारा ट्रैडिंग वीडियो अपलोड करने पर भी कई बार वह यूजर्स को दिखती नहीं है। जिसको लेकर क्रिएटर्स काफी परेशान हैं। इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए कम्पनी की CEO ने यूट्यूब क्रिएटर्स को आने वाली समस्याओं, सबसे बड़ी चिंताओं और निराशाओं को जल्द दूर करने की जानकारी दी है।

कॉपीराइट इश्यू

यूट्यूब की CEO सूज़न वोजसिकी ने लगातार कॉपीराइट इश्यू की समस्या के आने पर इन्हें सुलझाने का फैंसला लिया है। उनका कहना है कि क्रिएटर द्वारा वीडियो अपलोड करने पर इन पर कॉपीराइट इश्यू आ जाने से यूट्यूबर को पैसे नहीं मिलते हैं। हम पहले कॉपीराइट इश्यू के मुद्दे पर विचार कर रहे थे लेकिन क्रिएटर्स द्वारा इस समस्या को उजागर करना काफी महत्वपूर्ण रहा है। हम यूट्यूब को और बेहतर बना रहे हैं ताकि कॉपीराइट ओनर और क्रिएटर्स के बीच सही संतुलन बनाया जा सके। 

PunjabKesari

ट्रैंडिंग वीडियोस

यूट्यूब का कहना है कि ट्रैंडिंग सैक्शन, व्यूज़ जनरेट करने के लिए क्रिएटर्स की काफी मदद करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि लोकप्रिय चैनल की वीडियो सबसे पहले दिखे। जिस वीडियो को बनाते समय यूजर की सेफ्टी का अधिक ख्याल रखा जाता है वे सबसे पहले शो होती हैं। यही कारण है कि डोनाल्डसन या शेन डॉसन की वीडियोस 24 घंटों में मिलीयन्स व्यूज़ तक पहुंचती हैं। यूट्यूब क्रिएटर्स स्पोर्ट्स हाइलाइट्स, मूवी ट्रेलर्स और म्यूजिक वीडियोस को चल रहे ट्रेंड के हिसाब से अपलोड करते हैं लेकिन कई बार ये वीडियोज यूट्यूब यूजर्स तक पहुंचती ही नहीं है। जिससे क्रिएटर्स को काफी नुक्सान हो रहा है। 

PunjabKesari

पॉलिसी में बदलाव करेगी यूट्यूब  

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में यूट्यूब अपनी पॉलिसीस में कुछ बदलाव करते हुए इसमें विस्तृत दिशा-निर्देश (डिटेल में गाईडलाइन्स) शो करेगी। यूट्यूब के CEO सूज़न वोजसिकी ने कहा है कि यूट्यूबर्स को इस बात की कलैरिटी नहीं है कि किस तरह के कन्टैंट को अपलोड करने पर वे ऐड्स के लिए योग्य बनता है। 

PunjabKesari

बच्चों वाली वीडियो से रिमूव होंगे कमैंट्स 

यूट्यूब की CEO ने संबोधित करते हुए कहा है कि कम्पनी ने निर्णय लिया है कि अब ऐसी वीडियो जिनमें बच्चें दिखाए गए होंगे उनसे कमैंट्स को रिमूव कर दिया जाएगा। ऐसा निर्णय यूट्यूब इस वर्ष की शुरुआत में ही लेना चाहती थी, लेकिन टैस्टिंग के दौरान कुछ वीडियोस से लोगों के कमैंट रिमूव करने पर लोगों ने शिकायत करनी शुरू कर दी थीं। यही कारण है कि कुछ देर बाद अब इस नियम को लागू किया गया है। 

  • यूट्यूब की CEO सूज़न वोजसिकी ने कहा है कि हम प्रतिदिन अपने क्रिएटर्स के कमैंट्स को समझते हैं और यूजर्स की फीडबैक से मदद लेते हुए ही वीडियोस आदि को अपने प्लैटफोर्म पर शो करते हैं। हम नहीं चाहते कि बच्चों को किसी भी तरह का नुक्सन हमारे प्लैटफोर्म के जरिए हो। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh