एप्पल ला रही नई तकनीक, बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री को रोकने के लिए आईफोन में डालेगी जासूसी सॉफ्टवेयर

  • एप्पल ला रही नई तकनीक, बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री को रोकने के लिए आईफोन में डालेगी जासूसी सॉफ्टवेयर
You Are HereNational
Saturday, August 7, 2021-12:42 PM

गैजेट डेस्क: एप्पल अपने आईफोन में नई तकनीक को लाने जा रही है जिससे कंपनी यूजर द्वारा होने वाली गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए रखेगी। एप्पल का कहना है कि कंपनी इस सिस्टम को बाल शोषण से संबंधित तस्वीरों की निगरानी करने के लिए आईफोन में शामिल करने वाली है। एप्पल अपने आईफोन में न्यूट्रलमैच नाम की एक नई एल्गोरिद्म शामिल करेगी जोकि फोन में स्टोर की जाने वाली तस्वीरों की लगातार जांच करती रहेगी। साथ ही वह तस्वीरों को आईक्लाउड पर अपलोड भी करेगी। फिलहाल, ये एल्गोरिद्म सिर्फ अमेरिका में बिकने वाले आईफोन में डाली जाएगी।

ब्रिटिश अखबार द फाइनेंशियल टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक एप्पल ने इसी हफ्ते अमेरिका के कुछ विशेषज्ञों और सुरक्षा अनुसंधानकर्ताओं को इसके बारे में जानकारी दी है। उसके मुताबिक न्यूट्रलमैच एक ओटोमेटेड (स्वचालित) सिस्टम होगा, जो किसी तस्वीर के बारे में शक होने पर तुरंत मानव जांचकर्ताओं को अलर्ट कर देगा। इसके बाद इन तस्वीरों की जांच होगी और इन्हें वैरिफाई किया जाएगा। एप्पल कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में अपनी इस योजना की जानकारी दी है। उसमें कहा गया है कि बाल संरक्षण के इस सिस्टम को समय के साथ और विकसित किया जाएगा।

आपको बता दें कि अगले महीने एप्पल का नया आईओस-15 जारी होने वाला है, हो सकता है कि उसमें कंपनी न्यूट्रलमैच को शामिल करेगी। विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका में बाल संरक्षण के लिए बढ़ते दबाव के बीच कंपनी ने ये पहल की है। हालांकि आलोचकों ने कहा है कि ये सिस्टम लोगों की निजता में दखल का औजार साबित हो सकता है।


Edited by:Hitesh

Latest News