चिप्स की कमी की वजह से लग्जरी कार ग्राहकों को करना पड़ रहा लम्बा इंतजार

  • चिप्स की कमी की वजह से लग्जरी कार ग्राहकों को करना पड़ रहा लम्बा इंतजार
You Are HereNational
Tuesday, July 13, 2021-3:31 PM

नेशनल डेस्क: सैमी कंडक्टर्स की सप्लाई में कमी होने की वजह से लग्जरी कार ग्राहकों को लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है। डैमलर, वोक्सवैगन और बीएमडब्ल्यू ने अपनी प्रोडक्शन में ग्लोबली कमी की है जिसकी मुख्य वजह स्पेयर पार्ट्स की शोटेज बताई गई है। आपको बता दें कि अप्रैल और मई में लग्जरी व्हीकल निर्माताओं को कारों की मांग में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन इसी दौरान पार्ट्स की सप्लाई पूरी नहीं हो रही है, ऐसे में ये कारें ग्राहकों तक देरी से पहुंच रही हैं।

मर्सिडीज़ की अपकमिंग कारों को देरी से लाया जाएगा

मर्सिडीज़ बेंज़ के प्रवक्ता ने कहा है कि उनके कई कार मॉडल्स की डिमांड बढ़ी है लेकिन सैमी कंडक्टर कंपोनेंट्स की शॉटेज की वजह से डिलीवरी इफैक्ट हो गई है। आने वाले महीनों में कंपनी की अपकमिंग कार्स को भी देरी से लाया जा सकता है, वहीं इसकी कंपीटीटर कंपनी बीएमडब्लयू ने अपने कर्मचारियों के काम करने के घंटों को कम कर दिया है और कुछ समय के लिए प्रोडक्शन को यूके और जर्मनी में बंद किया है जिससे कम कारें ही तैयार हो पाई हैं।

वोक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हर्बर्ट डेइस ने कहा है कि कोविड 19 के कारण कंपनी अपने व्हीकल्स के लिए चिपसेट्स प्रड्यूस नहीं कर पाई है, वहीं टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली कंपनी जैगुआर लैंडरोवर ने Q2 में होलसेल डिस्पैच में 50 प्रतिशत की गिरावट देखी है।

पिछले साल के मुकाबले इस साल अधिक बिकी लग्जरी कारें

अब अगर बात बिक्री की करें तो लग्जरी व्हीकल निर्माताओं ने बताया है कि 2021 की पहली छमाही में पिछले साल के इसी पीरियड के मुकाबले बेहतर सेल्स हुई हैं। लीडिंग लग्जरी व्हीकल निर्माता मर्सिडीज़ बेंज इंडिया ने घोषणा करते हुए बताया है कि कंपनी ने 4,857 यूनिट्स की बिक्री जनवरी से जून तक के पीरियड में की है। पिछले साल इसी समय अवधि में 2,948 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

स्वीडिश कंपनी वोल्वो ने कहा है कि इस साल अब तक 713 कारें बेची गई हैं जोकि पिछले साल की 469 कारों से ज्यादा हैं। निर्माताओं को उम्मीद है कि इस लग्जरी कार सेगमेंट में तेजी से ग्रोथ देखने को मिल सकेगी।  


Edited by:Hitesh

Latest News