शरीर में बीमारी का पता लगाएगा नया सेंसर, तैयारी में जुटे वैज्ञानिक

  • शरीर में बीमारी का पता लगाएगा नया सेंसर, तैयारी में जुटे वैज्ञानिक
You Are HereLatest News
Monday, June 25, 2018-6:39 PM

जालंधर- ब्रिटेन स्थित इंपीरियल कॉलेज लंदन और फ्रांस स्थित इकोल पॉलीटेक्निक फेडरेल डि लुसान (ईपीएफएल) के शोधार्थी एक एेसे सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक सेंसर बना रहे हैं जो शरीर में जाकर बीमारी की जानकारी देगें। ये सेंसर जीवाणु की तरह काम करेंगे। दरअसल, वैज्ञानिक हमारे खून की कोशिकाओं जितनी छोटी सर्किटों की डिजाइन तैयार कर रहे हैं। 

 

PunjabKesari

 

एेसे करेगें काम 

वैज्ञानिकों की ओर से तैयार किए जा रहे सूक्ष्म सेंसर घनाकार होंगे। जब ये किसी रोगी के शरीर के अंदर जाएगें तो सेंसर खून में जाने के बाद प्रभावित क्षेत्र से गुजरेगा और एंटीबॉडीज का उपयोग करते हुए रोगग्रस्त कोशिकाओं से जुड़ जाएगा। ये सेंसर किसी जासूस की तरह काम करेंगे और कैंसर कोशिकाओं के बारे में जानकारी देंगे। इस सेंसर का साइज 10 माइक्रोमीटर को होगा।

 

PunjabKesari

 

कैंसर के इलाज में होगी मदद

बताया जा रहा है कि इस तकनीक से कैंसर जैसे रोग के बारे में डॉक्टरों को इलाज करने में मदद मिलेगी। वहीं ईपीएफएल के सैंड्रो करारा ने बताया कि अभी डॉक्टर कैंसर रोगियों को दवा देते हैं और यह देखने के लिए इंतजार करते हैं कि क्या ट्यूमर कोशिकाएं खत्म हो गई हैं लेकिन एक उपचार के प्रति कोशिकाएं किस तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। वहीं उस पर लगातार जानकारी मिलना काफी महत्वपूर्ण है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!