फसल को कीड़ों से बचाएगा यह खास किस्म का पौधा

  • फसल को कीड़ों से बचाएगा यह खास किस्म का पौधा
You Are HereScience
Saturday, June 30, 2018-3:32 PM

जालंधर- स्पेन के वैज्ञानिकों ने किसानों की फसल बचाने के लिए एक नई तकनीक पर काम शुरू किया है। इस तकनीक के जरिए एेसे पोधौ को विकसित किया जाएगा जिससे पोधे कीड़ों में यौन आकर्षण पैदा कर उन्हें मार डाले। एेसा करने के लिए पौधों में अनुवांशिक बदलाव कर फेरोमोन्स रसायन पैदा किया जाएगा। फेरोमोन्स रसायन एेसा पदार्थ है जिसे आकर्षण के लिए मादा कीड़े निकालती हैं व नर कीड़ो को इससे ही आकर्षित करती हैं। इस नए अविष्कार का मकसद उन पौधो को कीड़ों से बचाना है जिनकी बाज़ार में बहुत अधिक कीमत होती है। बता दें कि इस प्रोजेक्ट को 'ससफायर' नाम दिया गया है।

PunjabKesari

फसल को बचाने का कारगर तरीका

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस योजना के एक सदस्य और वेलेंसिया में पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी में शोधार्थी विसेंट नवारो ने कहा, फसल को बचाने के लिए यह बेहद कारगर तरीका हो सकता है। जब अधिक मात्रा में फेरोमोन्स पैदा होता है तो इससे नर कीड़े परेशान हो जाते हैं और वो मादा कीड़ों को खोज नहीं पाते, यही वजह है कि इन कीड़ों के प्रजनन में भी कमी आती है।

PunjabKesari

एेसे मरेगे कीड़े

ससफायर प्रोजेक्ट के जरिए कीड़ों को फसल से दूर ले जाया जाएगा और फिर उन्हें बाहर ही खत्म भी कर दिया जाएगा. इस तरह किसी फसल में कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. जिस जगह फसल लगाई गई है उसके बाहर ऐसे पौधे लगाए जाएंगे जो कीड़ों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकें और उन पर बैठते ही मर जाएं।

PunjabKesari

मंहगी तकनीक

नवारो के मुताबिक, यह तकनीक तो पहले से इस्तेमाल की जा रही है लेकिन इसमें बहुत अधिक खर्च आता है। नवारों ने कहा कि इसकी कीमत कई बार 23 हज़ार डॉलर से 35 हजार डॉलर और कभी-कभी तो 117 हजार डॉलर प्रतिकिलो तक पहुंच जाती है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!