सड़क हादसों को कम करेगा ZUS Smart Tire Safety Monitor

  • सड़क हादसों को कम करेगा ZUS Smart Tire Safety Monitor
You Are HereLatest News
Thursday, January 4, 2018-1:43 PM

जालंधर : सड़क पर दौड़ रही 4 में से 1 कार के कम से कम 1 टायर में हवा कम ही रहती है जो कई बार हादसे का सबब बनती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसा स्मार्ट सिस्टम विकसित किया गया है जो टायर से हवा निकलने पर आपको पहले ही जानकारी दे देगा जिससे आप समय रहते टायर की मुरम्मत करवा सकेंगे। इस ZUS स्मार्ट टायर सेफ्टी मॉनीटर को सिलीकॉन वैली में स्थित अमरीकी स्मार्ट हार्डवेयर निर्माता कम्पनी नोनडा द्वारा विकसित किया गया है। 

 

इस मॉनीटरिंग सिस्टम में चार नोब्स दी गई हैं जो कार के टायर में हवा भरने वाली नोब्स पर लगती हैं। ये टायर प्रैशर का सारा डाटा कार के अंदर लगे रिसीवर पर सैंड करती हैं जिसके बाद ब्लूटुथ के जरिए यह रिसीवर पूरा डाटा स्मार्टफोन एप पर यूजर को दिखाता है। जिससे समय रहते टायर में हवा के कम होने का पता लग जाता है। इस टायर मॉनीटरिंग सिस्टम को अमरीका में 100 डॉलर (लगभग 6,366 रुपए) में उपलब्ध किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे दुनिया के बाकी हिस्सों में भी उपलब्ध किया जाएगा। 

 

टायर की हवा निकलने पर मिलेगा अलर्ट
कार के किसी भी टायर से हवा निकलने पर इस सिस्टम के साथ दिया गया रिसीवर ब्लिंक करना शुरू कर देगा व अलार्म से अलर्ट करेगा। इसके अलावा यह सिस्टम स्मार्टफोन पर नोटिफिकेशन्स भी सैंड करेगा। माना जा रहा है कि कार के टायरों में पूरी हवा होने से कार की पूरी माइलेज मिलेगी।

 

मिलेगी स्लो लीक की जानकारी
टायर में किस जगह स्क्रू लगा है वैसे इसका पता लगाना काफी मुश्किल है क्योंकि स्क्रू से प्रति घंटा 90.1% PSI की दर से हवा लीक होती है जिसका साधारणतया पता नहीं लगता। लेकिन अब इस मॉनीटरिंग सिस्टम से इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसे AccurateTemp® एल्गोरिदम से बनाया गया है जो हिडन लीक्स के बारे में भी जानकारी देने में मदद करता है। जिससे आपको आसानी से लीक होने का पता चल जाता है। 

PunjabKesari

 

10 मिनट में कर सकते हैं इंस्टाल
इस सिस्टम को कार में सिर्फ 10 मिनट में इंस्टाल किया जा सकता है। यूजर को पहले 4 सैंसर्स को टायर्स पर लगाना होगा। इसके बाद कार की स्क्च सॉकेट से इसके रिसीवर को कनैक्ट करना होगा और इस रिसीवर को ऑन कर ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन एप के साथ कनैक्ट करने से यह काम करना शुरू कर देगा। 

PunjabKesari

 

रिसीवर में मिलेगा USB चार्जिंग प्वाइंट
आपके दिमाग में यह बात आ रही होगी कि अगर इसके रिसीवर को कार के USB चार्जिंग प्वाइंट के साथ कनैक्ट करेंगे तो जरूरत पडने पर फोन को कहां लगाया जाएगा तो आपको बता दें कि इसके रिसीवर में कम्पनी ने एक USB चार्जिंग पोर्ट दिया है यानी यूजर इस पोर्ट के जरिए फोन को चार्ज कर सकते हैं।

 

सैंसर्स स्पैसीफिकेशन्स

साइज 0.8 × 0.7 इंच/ 21 × 18 mm
वजन 7.9 ग्राम
प्रैशर रीडिंग रेंज 0 - 130 psi
ऑपरेटिंग टैम्परेचर - 40ºC से 125ºC
वाटर रजिस्टैंस IP67
बैटरी रिप्लेसेबल लीथियम CR1632
बैटरी लाइफ प्रति दिन 3 घंटे चलाने पर 1+ साल

 

रिसीवर फीचर्स

साइज 1.5 × 3.3 इंच / 38 × 85 mm
केबल लैंथ 7.9 इंच / 20 cm
वजन 33 ग्राम
अलर्ट एयर लीकेज, हाई/लो प्रैशर, हाई टैम्प्रेचर, लो बैटरी, वोल्टेज, लिस्ट सैंसर सिग्नल
 

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन