ऑटो एक्सपो 2018 में इन इलैक्ट्रिक कारों ने जीता सबका दिल

  • ऑटो एक्सपो 2018 में इन इलैक्ट्रिक कारों ने जीता सबका दिल
You Are HereLatest News
Sunday, February 11, 2018-10:20 AM

जालंधर- ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 इंवेट के दौरान कई दिगग्ज वाहन निर्माता कंपनियो ने अपने वाहनो को पेश किया है, जिनमें कई तरह के नए फीचर्स को एड किया है। वहीं, भारत में इस समय इलेक्ट्रिक वाहनो के बढ़ते हुए रुझान को देखते हुए कई अॉटो कंपनियो ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कारों को भी पेश किया है। इन नई इलेक्ट्रिक कारों ने सभी लोगो का ध्यान अपनी अौर अाकर्षित किया है। अाइए जानते है एेसी टॉप 7 नई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में...

 

1. Mercedes EQ Concept

ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को पेश किया है। इस कार का नाम ईक्यू कॉन्सेप्ट है। 

mercedes benz eq concept

फीचरः

यह इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट 400bhp की पावर और एक बार फुल चार्ज होने पर 500km तक का सफर तय करेगी। कंपनी ने कार के एक्सल के बीच लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसे डेलमर ने डिजाइन किया है। 0 से 100 किमी का सफर तय करने में इस कार को 5 सेकंड़ का वक्त लगता है।

 

2. Tata RaceMo Electric

ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने अपनी RaceMo Electric कार को पेश किया है। Tata RaceMo कंपनी की फ्लैगशिप स्पोर्ट्स कार है। 

tata racemo sportscar

फीचरः

Tata RaceMo में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 110hp का पावर देता है। ये वही इंजन है जिसका इस्तेमाल Tata Nexon में भी किया जाता है। इस पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है। 

 

3. Hyundai Ioniq

ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स इंडिया ने अपनी Hyundai Ioniq कार को पेश किया है। बता दें कि Hyundai Ioniq सिडैन दुनिया की पहली ऐसी कार होगी जिसमें कि तीनों इलेक्ट्रिफाइड वर्जन्स, हाइब्रिड, प्लग इन और आल इलेक्ट्रिक आएंगे। 

hyundai ioniq ev

फीचरः

इसमें 28kWh लिथियम इओन पोलिमर बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज होने के बाद 200KM तक का सफर तय कर लेती है। इस कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 88kW (120PS) की पावर के साथ 295Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस कार की बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज होने में सिर्फ 33 मिनट का समय लगता है। 

 

4. Renault Trezor Concept EV

ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Renault ने अपनी लग्जीरियस Trezor Electric supercar को पेश कर दिया है। बता दें कि ऑटोनोमस मोड में इसका स्‍टीयरिंग व्‍हील एक्‍सपेंड हो जाता है, जिससे इसमें बाहर की ओर लाइट इंडिकेट होती है और सड़क पर दौड़ रही अन्य कारों के ड्राइवर को पता चल जाता है कि यह सेल्‍फ ड्राइविंग मोड में है। 

renault trezor

फीचरः 

यह कार महज 4 सैकेंड में ही यह कार 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी के मुताबिक इसमें 260 kW की मैक्‍सि‍मम पॉवर वाली दमदार इलेक्‍ट्रि‍क मोटर दी गई है जो 350 एचपी पावर जेनरेट करने में सक्षम है।

 

5. Suzuki e-Survivor

देश की प्रमुख की वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भी ऑटो एक्सपो में अपनी पहली नई ई-कार से पर्दा हटाया है। कंपनी ने अपनी इस नई कार को ई-सर्वाइवर ना दिया है। यह एक कॉन्सेप्ट मॉडल की कार है। ओपन टॉप वाली 2 सीटर एसयूवी को फ्यूचर ऑफ रोडर इलेक्ट्रिक कार के रूप में भी देखा जा रहा है।

suzuki e survivor

फीचर्सः

E-Survivor इलैक्ट्रिक मोटर पर अधारित है। कंपनी के मुताबिक इसे फ्यूचरिस्टिक कॉन्सेप्ट के तौर पर रेडी किया गया है। अन्य इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने के लिए कंपनी ने इसमें कई हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल किया है।

 

6. Uniti Electric car

ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान दूसरे वाहन निर्माता कंपनी uniti ने भी अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार को पेश किया है। इस कार की खास बात यह है कि इसकी बैटरी महज 30 मिनट में ही चार्ज हो सकती है और एक बार फुल चार्ज होने पर इसे 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 

uniti electric car

फीचर्सः

कंपनी के मुताबिक इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर यानी करीब 100 मील है। कंपनी ने दावा करते हुए कहा है कि यह 0से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.5 सेंकड में ही पकड़ सकती है। इसके अलावा हाइवे पर यह कार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से भी दौड़ सकती है।

 

7. हुंडई Kona iron Man

वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भी ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान अपनी नई Kona iron Man इलैक्ट्रिक कार से पर्दा हटाया है। हुंडई Kona iron Man में को मैट ब्लैक कलर में पेश किया गया है, इसके बंपर, साइड स्कर्ट और रूफ पर मैरून फिनिशिंग दी गई है। राइडिंग के लिए इस में 19 इंच के अलॉय व्हील लगे हैं।

PunjabKesari

फीचर्सः

हुंडई कोना आयरन मैन इलेक्ट्रिक में ट्रेपजोडल ग्रिल दी गई है, इसके बीच में कंपनी का लोगो लगा है। ग्रिल के दोनों ओर पतली एलईडी हैडलाइटें दी गई हैं। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां कर्व लाइनें, ब्लैक रूफ रेल्स और मल्टी-स्पॉक अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ रैपराउंड टेललैंप्स और फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन