Auto Expo 2018 के दौरान नजर अाई ये हाईटेक बसे

  • Auto Expo 2018 के दौरान नजर अाई ये हाईटेक बसे
You Are HereLatest News
Monday, February 12, 2018-12:41 PM

जालंधर- ऑटो एक्सपो 2018 इंवेट के दौरान कई दिगग्ज वाहन निर्माता कंपनियो ने अपने वाहनो को पेश किया है, जिसमें इस बार यहां ऐसी बसें लांच की जा रही हैं, जो अपने में खूबियों से लैस हैं। अाइए जानते हैं इनके बारे में...

 

1. टाटा ने अपनी एक नई बस को लांच किया है जिसका नाम की मैग्ना है और इसमें टॉइलट, किचन, सीसीटीवी, दो टीवी और रीवर्स कैमरे भी हैं। 19 सीटें इकनॉमिक और 9 सीटें बिजनेस क्लास की हैं। एक केमिकल टॉइलट भी है। खाना गर्म करने के लिए एक छोटे से किचन का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। गेट के पास भी सीढ़ी जैसी व्यवस्था की गई है। इसकी कीमत 41 लाख रुपये से अधिक होगी।

 

2. जेबीएम कंपनी ने 5 मिनट में चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक बस इको लाइफ लांच की है। फुल चार्ज होने के बाद बस 150 से 200 किलोमीटर तक चल सकती है। पेंटाग्राफ चार्जिंग अभी देश में नहीं है। बस में प्लगिंग चार्जिंग की भी व्यवस्था की है। इससे बैट्री एक से डेढ़ घंटे में फुल चार्ज होती है। बस में दो सीसीटीवी कैमरे के साथ ही हर सीट पर स्टॉप बटन दिया गया है।

 

3.  अशोक लेलंड ने भी सर्किट एस नाम से इलेक्ट्रिक बस लांच की है। बैटरी को चार्ज करने के लिए कहीं रुकने की जरूरत नहीं है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद बस 50 किलोमीटर तक चल सकती है। बैटरी का चार्ज खत्म होने पर इंटरचेंज स्टेशन पर बैट्री बदल दी जाएगी। इसमें अधिकतम एक से 2 मिनट लगेंगे।

 

4. पिनेक्कल स्पेशलिटी कंपनी अपनी एक नई बस को पेश किया है जिसका नाम  फिन्तजा (FINETZA) है। इसे डेढ़ मीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इस बस में 2 सोफे लगे हुए हैं, जिसे बेड भी बनाया जा सकता है। बस में सिर्फ 8 लोग बैठ सकते हैं या फिर 5 लोग सो सकते हैं। बस में एलईडी टीवी, फ्रिज, कॉफी वेंडिंग मशीन, एक वॉशरूम और एक पेंट्री है। एक्सटेंड की जाने वाली बस की कीमत 50 लाख है। इस सुविधा के बिना 15 से 20 लाख में बस मिल जाएगी।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन