10 लाख से भी ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारी और सुरक्षा खतरें में

  • 10 लाख से भी ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारी और सुरक्षा खतरें में
You Are HereApps
Tuesday, September 19, 2017-1:40 PM

जालंधरः एंड्रॉयड यूजर्स अपने स्मार्टफोन में CC Cleaner का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते है और उससे ज्यादा इसका यूज कंप्यूटर में किया जाता है। भारत में यह एप्प सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इस एप्प से अाप अपने सिस्टम का कैशे और जंक फाइल्स को डिलीट कर सकते है। जानकारी के लिए बता दें कि हैकर्स ने सीसी क्लीनर की सिक्योरिटी को भेदते हुए इस एप्प में मैलवेयर इंजेक्ट किया है जिससे बहुत ज्यादा यूजर्स प्रभावित हुए है। 

 

बता दें कि अगर अापके पास सीसी क्लीनर का वर्जन 5.33.6162 है तो आपको मुश्किल हो सकती है। सीसी क्लीनर न सिर्फ एंड्रॉयड के लिए ही बल्कि इसे कंप्यूटर में भी डाउनलोड किया जाता है। रिसर्चर्स के दौरान सिक्योरिटी ने एक Avast के डाउनलोड सर्वर को ढूंढा जहां सीसी क्लीनर के अंदर मैलवेयर पाया गया। यह एप्प CC Cleaner का ही एक हिस्सा है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में सीसी क्लिनर एप्प को लगभग 2 करोड़ बार यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इस एप्प का इस्तेमाल हिस्ट्री क्लियर करने के लिए भी किया जाता है। यह मैलवेयर अटैक काफी चौंकाने वाला है, क्योंकि सीसी क्लीनर जैसे सॉफ्टवेयर पर करोड़ों लोग भरोसा करते हैं और इसे सिस्टम से क्रैपवेयर हटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। 


 
क्या है इसका नुकसानः

यह एप्प यजर्स के क्रेडिट कार्ड नंबर्स और सोशल सिक्योरिटी नंबर्स जैसी जानकारियां  को चुराता है। 


  
कितने कंप्यूटर्स इससे प्रभावित हैं?

रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 3 फीसदी कंप्यूटर्स प्रभावित हैं यानी इनकी संख्या 2.27 मिलियन है। जिनमें 32 बिट का विंडोज ज्यादा प्रभावित हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !