जानें Apple के बारे में ये कुछ खास Amazing Facts

  • जानें Apple के बारे में ये कुछ खास Amazing Facts
You Are HereGadgets
Sunday, September 17, 2017-5:19 PM

जालंधर- अमरीकी मल्टीनेशनल कंपनी एप्पल इन दिनों काफी चर्चा में है। कंपनी ने हाल ही में अपनी दसवीं एनिवर्सिरी पर iPhone X,आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस भी पेश किया था। अाज हम अापको एप्पल कंपनी के कुछ अमेजिंग फैक्ट्स बताने जा रहे है जिनका शायद ही अापको पता हो। अाइए जानते है इनके बारे में...

 

1. सबसे पहले आपको बताते हैं कि एप्पल कंपनी का नाम एप्पल क्यों पड़ा। इसके पीछे एक मजेदार कहानी है। कंपनी के को फाउंड Steve Wozniak ने एक बार अपने इंटरव्यू में बताया था कि ड्राइविंग के दौरान स्टीव जॉब्स ने उनसे कहा था कि उन्हें कम्प्यूटर का नाम मिल गया है, जो कि एप्प्ल होगा। दरअसल जॉब्स इसके पहले 'अटारी' कंपनी में काम करते थे और सोचा गया नाम 'एप्पल' स्पेलिंग के कारण फोन बुक में 'अटारी' से पहले आना चाहिए

 

2. दुनिया के सबसे स्मार्ट और हाईटेक प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनी Apple की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में हुई थी। बता दें कि इस दिन को पूरी दुनिया मूर्ख दिवस के रूप में सेलिब्रेट करती है।

 

3. 'कटे सेब' वाला एप्पल का लोगो आज दुनियाभर में इसकी पहचान बन चुका है। कंपनी ने अपने पहले Logo में न्यूटन को जगह दी थी, जो किसी पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। 

 

4. एप्पल ने अपने शुरुआती दौर में मंदी का सामना किया था। 1976 में APPLE-I कम्प्यूटर के कुछ ऑर्डर कंपनी को मिले थे, इन्हें पूरा करने के लिए ना तो जॉब्स के पास और ना वॉजनिएक (ऐपल के पार्टनर) के पास इस ऑर्डर को पूरा करने के पैसे थे। तो मंदी से निपटने के लिए जॉब्स और वॉजनिएक ने अपना सामान बेचना शुरू कर दिया था। 

 

5.एक रिपोर्ट के अनुसार यह बात सामने आई थी कि एप्पल स्टोर में तक़रीबन 60% एप्प ऐसे हैं, जो आज तक डाउनलोड ही नहीं किए गए हैं। वहीं सबसे अधिक एप्प डाउनलोड करने में एप्पल स्टोर पहले नंबर पर है। दुनियाभर में इससे अब तक 25 बिलियन से ज्यादा एप्स डाउनलोड किए जा चुके है।

 

6.एप्पल के CEO टिम कुक के बारे में एक और बात बहुत प्रसिद्ध है कि वे अपने  कर्मचारियों को सुबह 4:30 बजे ही ई-मेल कर देते हैं। अब यह होता है काम का अनोखा तरीका।

 

7. 2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। इसका मतलब यह है कि औसतन करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए, यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे और 76 आईफोन प्रति मिनट है।


Latest News