स्मार्टफोन पर Tetris खेलना फायदे का सौदा

  • स्मार्टफोन पर Tetris खेलना फायदे का सौदा
You Are HereInternational
Friday, August 14, 2015-3:09 PM

लंदन : स्मार्टफोन पर मात्र तीन मिनट टेटरिस खेलकर आप नशे, ज्यादा खाने और अन्य गतिविधियों पर नियंत्रण पा सकते हैं। यह खुलासा हुआ है अंतरराष्ट्रीय जर्नल एडिक्टिव बिहेवियर्स में छपे एक नए अध्ययन में। आम लोगों के बीच किए गए इस अध्ययन में प्रतिभागियों पर बस निगरानी रखी गई और उन्हें दिन के दौरान कुछ-कुछ देर में टेटरिस खेलने के लिए प्रेरित किया गया। 

ब्रिटेन के प्लायमाउथ यूनिवर्सिटी और ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड तकनीकी विश्वविद्यालय के मनोविज्ञानियों ने इस अध्ययन में पाया कि टेटरिस खेलने से न केवल लोगों के खाने की आदत बल्कि नशा करने, सिगरेट लेने, शराब और कॉफी पीने की आदत एवं अन्य गतिविधियां भी प्रभावित हुईं। टेटरिस खेलने के फायदों को जानने के लिए यह अध्ययन सात दिनों के वक्त में किया गया। 

इस प्रयोग के लिए 18-27 साल की उम्र के 31 अंडरग्रेजुएट लोगों को शामिल किया गया था और उन्हें दिन में सात बार एसएमएस करके यह बताने के लिए प्रेरित किया गया कि वे किसी कमी के बारे में उन्हें रिपोर्ट करें। समूह के 15 लोगों को रिपोर्ट भेजने से पहले iPad पर तीन मिनट के लिए टेटरिस खेलना होता था। प्लाईमाउथ विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर जैकी एंड्रेड ने बताया कि टेटरिस खेलने की आदत खाने, नशे और अन्य गतिविधियों में 70 से 56 प्रतिशत तक की कटौती करती है।


Latest News